10 मई को खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, यात्रा के दौरान इन जगहों पर भी करें भ्रमण

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Kedarnath Dham: हिंदू धर्म में चार धाम यात्रा का अपना अलग महत्व है. चार धाम यात्रा पर जाना अपने आप में एक बड़ा अनुभव है. इस साल भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंग में से एक केदारनाथ धाम के कपाट, अक्षय तृतीया (10 मई) के दिन खुलेंगे. भगवान केदार के कपाट खुलने का इंतजार लाखों की संख्या में लोग कर रहे हैं.

अगर आप भी इस साल भगवान केदार की यात्रा पर जाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इसके बारे में आपको हम कुछ खास बताने जा रहे हैं. दरअसल, आप केदारनाथ धाम जाने के दौरान इसके नजदीक के कुछ और पवित्र धामों पर भी जा सकते हैं. जहां जाने से आपको एक अद्भुत अनुभव मिलेगा. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

हरिद्वार

भारत के सबसे धार्मिक शहरों में से एक है हरिद्वार. यहां पर दशहरा के समय बड़ा और भव्य नजारा देखने को मिलता है. वहीं, कुंभ मेले के दौरान हरिद्वार की खूबसूरती देखते बनती है. हरिद्वार से केदारनाथ केवल 123 किलोमीटर दूर है. केदारनाथ जाते हुए आप हरिद्वार भी घूमकर आ सकते हैं.

बदरीनाथ

केदारनाथ धाम के पास बद्रीनाथ धाम भी है. बद्रीनाथ धाम से केदारनाथ की कुल दूरी लगभग 40 किलोमीटर के आस पास है. यहां पर भगवान शिव के भक्तों को एक बार जरुर आना चाहिए. इस चोटी को भगवान शिव का पर्वत कहा जाता है. बद्रीनाथ वह मंदिर है जहां पर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. इसके साथ ही यहां पर आपको बर्फ की चादर से चोटियां, तप्त कुंड, नीलकंठ की चोटी देखने और घूमने को मिलेगा.

ऋषिकेश

अगर आप उन लोगों में से एक हैं जो देश की राजधानी दिल्ली से केदारनाथ के लिए जा रहे हैं तो आप ऋषिकेश भी जा सकते हैं. यहां पर हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं. यहां पर लोग गंगा में आस्था की डुबकी लगाने आते हैं. ऋषिकेश से केदारनाथ की दूरी तकरीबन 105 किलोमीटर है.

देवप्रयाग

पहाड़ी राज्य उत्तराखंड के पांच प्रयागों में से एक देवप्रयाग का अपना अलग महत्व है. आपको बता दें कि देवप्रयाग वही स्थान है जहां गंगोत्री से आने वाली भागीरथी नदी और बदरीनाथ धाम से आने वाली अलकनंदा नदी का संगम होता है. देवप्रयाग से ये नदी पवित्र गंगा के नाम से जानी जाती है. यहां पर दुनिया भर से भक्त आते हैं. वहीं, यहां पर श्री रघुनाथ जी का मंदिर भी है.

यह भी पढ़ें: Kedarnath Temple Opening Date: इस दिन खुलेंगे केदारनाथ धाम के कपाट, जानिए डेट और टाइमिंग

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This