Russian President Vladimir: पुतिन ने पांचवी बार ली रूस के राष्ट्रपति पद की शपथ, अमेरिका, ब्रिटेन समेत इन देशों ने किया बहिष्कार

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Russian President Vladimir Putin: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज पांचवी बार राष्ट्रपति पद की शपथ ली है. व्लादिमीर पुतिन ने ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस के सेंट एंड्रयू हॉल में रूस के राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. अब वे अब 2030 तक रुस के राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालेंगे. पुतिन के शपथ ग्रहण समारोह का कई यूरोपीय देशों ने बहिष्कार किया है.

33 शब्दों में ली शपथ

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने आज एक बार फिर से राष्ट्रपति पद की शपथ ली है. व्लादिमीर पुतिन 5वीं बार रूस के राष्ट्रपति बने हैं. पुतिन ने मॉस्को के ग्रैंड क्रेमलिन पैलेस में 33 शब्दों में शपथ ली. यह वही जगह है, जहां रूस के 3 राजाओं (एलेक्जेंडर 2, एलेक्जेंडर 3 और निकोलस 2) की ताजपोशी हुई थी.

जानिए क्या बोले पुतिन

रूस में हुए पुतिन के शपथ ग्रहण समारोह का अमेरिका, ब्रिटेन और कई यूरोपीय देशों ने बहिष्कार किया है. शपथ के बाद पुतिन ने कहा, “हम और मजबूत होंगे. हम उन देशों के साथ अपने रिश्ते मजबूत करेंगे जो हमें दुश्मन समझते हैं. मैं जनता का विश्वास बनाए रखने के लिए हरसंभव कोशिश करूंगा”.

पुतिन को मिले 88% वोट

ज्ञात हो कि यूक्रेन से जारी युद्ध के बीच पुतिन ने हाल ही में संपन्न संघीय चुनाव में रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की थी. रूस में 15-17 मार्च को हुए चुनाव में पुतिन को 88% वोट मिले थे. उनके विरोधी निकोले खारितोनोव को सिर्फ 4% वोट मिले थे. पुतिन ने इससे पहले साल 2000 में पहली बार राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. इसके बाद से 2004, 2012 और 2018 में भी वे राष्ट्रपति बन चुके हैं. पुतिन 7 मई यानी की आज से अपने 5वें कार्यकाल की शुरुआत कर दिए हैं. वे 2030 तक राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालेंगे.

आपको बता दें कि रूस में हुए राष्ट्रपति चुनाव के बाद कुछ पश्चिमी सरकारों ने कहा कि उनका पुनः चुनाव त्रुटिपूर्ण था, क्योंकि मतदाताओं को वास्तविक विकल्प नहीं दिया गया था. हालांकि, इस आरोप को मॉस्को ने खारिज कर दिया है.

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This