Shrimad Bhagwad Geeta Path Niyam: गीता पाठ करते समय इन नियमों का करें पालन, निश्चित ही प्राप्त होगा शुभ फल

Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Divya Rai
Divya Rai
Content Writer The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Shrimad Bhagwad Geeta Path Niyam: हिंदू धर्म में श्रीमद्भागवत गीता (Shrimadbhagwat Geeta) का विशेष महत्व है. गीता में श्री कृष्ण के अर्जुन को दिए गए उपदेश अलंकृत हैं. भगवद्गीता में आत्मा,परमात्मा, अच्छाई, बुराई, भक्ति, कर्म, जीवन के बारे में बताया गया है, जो मनुष्य को सही राह दिखाते हैं. गीता में हमें हर सवाल के पूर्णत: ज्ञान प्राप्त होते हैं. ऐसा माना जाता है कि जो भी व्यक्ति रोजाना गीता का पाठ करता है उसके जीवन के सभी संकट दूर होते हैं, लेकिन गीता पाठ करने से पहले कुछ नियमों को जानना जरूरी है तभी हमें पूर्ण फल प्राप्त होता है. आइए जानते हैं गीता पाठ करने का सही नियम…

गीता में कुल 18 अध्याय और 700 श्लोक हैं. इसके हर श्लोक में ज्ञान है. इसका नियमित पाठ करने से मनुष्य सभी परिस्थितियों से निकलने में सक्षम रहता है. गीता में हमारे जीवन से जूड़े हर सवालों के जवाब हैं. यहां जानिए गीता पढ़ने के क्या लाभ होते हैं.

भगवद्गीता गीता का पाठ करने के लाभ

व्यक्ति के स्वभाव पर असर
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो व्यक्ति नियम से गीता का पाठ करता है उसे हर सवालों के जवाब मिलने लगते हैं. उसके स्वभाव में भी बदलाव आने लगता है. गीता पढ़ने से नकारात्मकता दूर होती है और मन को शांति मिलती है.

पॉजिटिव एनर्जी बढ़ती है
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नियम से गीता का पाठ करने से व्यक्ति का आत्मविश्वास बढ़ने लगता है और उसे अपने लक्ष्य की ओर आगे बढ़ने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा जीवन में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है.

ये भी पढ़ें- Basant Panchami 2024: बसंत पंचमी पर बन रहे शुभ योग, जानिए इस दिन क्‍या करें और क्‍या ना करें

गुस्से की भावना पर काबू

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार नियमित गीता का पाठ करने से लोगों के मन से लालच, क्रोध की भावना दूर होती है. इन सभी भावनाओं से मुक्ति पाते ही मनुष्य को संतुष्टी महसूस होने लगती है.

गीता का पाठ करने का सही नियम

  • शास्त्रों के अनुसार गीता का पाठ हमेशा सुबह ही करना चाहिए. इस समय गीता पढ़ने से जीवन में शांति आती है और सकारात्मक उर्जा का संचार होता है.
  • सुबह उठकर स्नान करने के बाद ही गीता का पाठ करें. क्योंकि ये एक पवित्र ग्रंथ है और इसे पढ़ने से पहले तन-मन को शुद्ध रखना आवश्यक है.
  • शास्त्रों के अनुसार गीता का पाठ करते समय अपना ध्यान इधर-उधर नहीं भटकाना चाहिए. मन को काबू में रखकर गीता पढ़ें अन्यथा व्यक्ति को लाभ नहीं होता.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

चीन और कंबोडिया के बीच युद्धाभ्यास से US की बढ़ी परेशानी, नौसैनिक अभ्यास गोल्डन ड्रैगन का हिस्सा

Cambodia: चीन का जन और थल पर एक सामन रूप से काम करने वाला परिक्षण पोत जिंगांगशान और किजीगुआंग...

More Articles Like This