Lucky Plants: मेन गेट पर लगा दें ये पौधा, झमाझम होगी नोटों की बारिश

Must Read

Lucky Plants: घर की सुख-समृद्धि के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. कई बार हम अपने घर को सजाने के लिए कुछ ऐसी चीज या पेड़-पौधे लगा देते हैं, जिससे हमें परेशानी का सामना करना पड़ता है. वहीं कुछ पेड़ पौधे ऐसे हैं, जिसे घर में लगाने से सकारात्मक माहौल के साथ-साथ लोगों का स्वास्थ्य भी ठीक रहता है, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे पेड़-पौधों (Vastu Plant) के बारे में बताएंगे, जिन्हें वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है. इन शुभ पौधों से घर खुशियों से निहाल रहता है और हमेशा सुख-समृद्धि बनी रहती है. आइए जानते हैं कि घर के मेन गेट पर किन पौधों को लगाना चाहिए.

घर के मुख्‍य द्वार पर लगाए ये पौधे

तुलसी का पौधा
पौराणिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को बहुत पवित्र माना जाता है. ये पौधा धन की देवी मां लक्ष्‍मी का रूप होता है. अगर आप अपने घर के मुख्य द्वार पर इसे लगाते हैं तो इससे घर में सकारात्‍मकता के साथ-साथ सुख-समृद्धि बनी रहती है. तुलसी का पौधा स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. क्योंकि इसकी पत्तियां ऑक्सीजन को फैलाने का काम करती है. इस पौधे को लगाने से घर में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होती है.

ये भी पढ़ें- Mor Pankh: घर में मोर पंख रखना चाहिए या नहीं, जानें इससे जुड़ी कुछ खास बातें

जैस्मिन प्‍लांट
वास्तु शास्त्र के अनुसार जैस्मिन प्‍लांट यानी चमेली का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है. आप इसे घर के बाहर पूर्व, उत्तर या उत्तर पूर्व दिशा की ओर लगा सकते हैं. ये पौधा मानसिक शांति देता है और रिश्ते में प्यार बढ़ाता है. घर में चमेली का पौधा लगाने से धन वृद्धि होती है.

मनी प्‍लांट
मनी प्‍लांट के नाम से ही जाहिर है कि यह पौधा धन देने वाला है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, इसे आप अपने घर के गलियारे में लगा सकते हैं. कहा जाता है कि मनी प्लांट की बेल जैसे-जैसे बढ़ती है, घर में धन-दौलत बढ़ती है, लेकिन अगर इसका अच्छे से रख-रखाव नहीं किया गया तो यह धन हानि का कारण भी बन सकता है.

पाम ट्री
वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, अगर आप पाम ट्री को अपने घर के मुख्य द्वार पर लगाते हैं तो यह बहुत ही शुभ फल देता है. इस पौधे को नेचुरल एयर प्‍यूरिफाइंग प्‍लांट माना जाता है. ये हमारे आसपास के वातावरण को सकारात्मक रखता है.

फर्न का प्‍लांट
वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार, फर्न का प्‍लांट बहुत सकी होता है. यह सुदंर भी होता है और स्वागत योग्य भी. आप बोस्‍टर्न फर्न प्‍लांट को घर के मुख्‍य द्वार पर लगा सकते हैं. इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है. साथ ही घर में कभी भी धन की कोई कमी नहीं होती है.

शमी का पौधा
शमी का पौधा शनि देव का प्रिय होता है. इस पौधे को घर के मेन गेट पर लगाने से बंद किस्‍मत के दरवाजे भी खुल जाते हैं. जिस भी घर में ये पौधा होता है, वहां शनि की कृपा बनी रहती है.घर में धन की कमी नहीं होती है और जातक को पैसे के साथ-साथ मान-सम्‍मान भी मिलता है.

ये भी पढ़ेंः Ravivar Ke Upay: रविवार को चुपके से करें ये काम, एक झटके में बन जाएंगे अमीर; झमाझम होगी नोटों की बारिश

(Disclaimer: लेख में दी गई जानकारी समान्य जानकारियों और मान्यताओं पर आधारित है, इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

भारतीयों ने उठाया एक कदम और मालदीव की हालत हो गई खराब, मंत्री इब्राहिम क्यों बोले ‘प्लीज…?

maldives Tourism: भारत और मालदीव के बीच पिछले कुछ समय से तनावपूर्ण संबंध देखने को मिल रहे हैं. ये...

More Articles Like This