Vastu Tips For Home: कभी ना करें घर की इस दिशा में सीढ़ियों का निर्माण, हमेशा रहेंगे परेशान

Must Read

Vastu Tips For Home: हर किसी की यही इच्छा होती है कि वो अपने परिवार के साथ खुशाहाली भरा जीवन व्यतीत करे. जिसके लिए वो दिन रात एक करके मेहनत करता है, लेकिन कई बार लाखों कमाने के बाद भी घर में पैसों की किल्लत बनी रहती है. शास्त्रों की मानें तो ये सब हमारी कुंडली और घर में मौजूद दोषों के कारण होता है. माना जाता है कि अगर घर या उसमें मौजूद चीजें वास्तु के अनुसार न हों तो वास्तु दोष उत्पन्न हो जाते हैं. जिससे जीवन में हमेशा कोई न कोई संकट बना रहता है. ऐसे में घर की हर दिशा, हर कोना वास्तु दोष से मुक्ति के लिए विशेष महत्तव रखता है.

ज्यादातर लोग घर का निर्माण करवाने के दौरान जगह बचाने के लिए सीढ़ियों के नीचे बाथरूम, किचन या पूजा घर बनवा देते हैं, लेकिन वास्तु के अनुसार कभी भी ऐसी चीजें नहीं बनावानी चाहिए, जिनका उपयोग रोजमर्रा के कामों में होता है. ये गलती आपके जीवन पर भारी पड़ सकती है. वास्तु शास्त्र में सीढ़ियों को लेकर कुछ कुछ महत्वपूर्ण नियम बताए गए हैं, आइए जानते हैं…

यह भी पढ़ें-

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर के अंदर बनी सीढ़ियों से मंगल ग्रह प्रभावित होता है. वहीं, घर के बाहर की सीढ़ियां शुक्र ग्रह को प्रभावित करती हैं. ऐसे में इनको गलत जगह बनवाने से जीवन में कई तरह की समस्याएं पैदा होने लगती हैं. अगर आप भी वास्तु दोष से जूझ रहे हैं तो इन नियमों का पालन करने से घर में कामयाबी के रास्ते खुल जाते हैं.

इन नियमों का करें पालन
वास्तु शास्त्र के अनुसार, सीढ़ियों का निर्माण करवाते समय सीढ़ी के स्थान पर मिट्टी के कलश में बारिश का पानी भर लें. इसके बाद उसे मिट्टी के ढक्कन से ढक दें. अब उसी स्थान पर उस कलश को जमीन के नीचे दबा दें. ऐसा करने से वास्तु दोष दूर होता है और जीवन में कभी किसी तरह की बाधा उत्पन्न नहीं होती है, लेकिन अगर आप ये उपाय नहीं कर पाते हैं तो और भी कई उपाय हैं. आप प्रतिदिन मिट्टी के बर्तन में सतनाज और पानी पक्षियों के लिए रख दें. इससे भी वास्तु दोष दूर होता है.

सी सीढ़ियां होती हैं शुभ

  • सीढ़ियों का निर्माण पूर्व से पश्चिम और उत्तर से दक्षिण की ओर करवाएं.
  • सीढ़ियां पूर्व दिशा की दीवार से लगी हुई न हो.
  • सीढ़ियों की संख्या विषम होनी चाहिए.
  • सीढ़ियों के दोनों ओर रेलिंग लगवानी चाहिए.
  • सीढ़ियों का प्रारंभ त्रिकोणात्मक रूप में नहीं होना चाहिए.
  • गोलाकार सीढ़ियां नहीं बनवानी चाहिए.

जान लें ये बातें

  • सीढ़ियों के नीचे कभी भी बाथरूम, स्टोररूम, पूजाघर, किचन भूलकर भी न बनवाएं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, ये बहुत ही अशुभ फल देता है.
  • सीढ़ियों के नीचे अग्नि और बिजली सामान जैसे- जनरेटर, कूलर,ए.सी.मोटर, इन्वर्टर, मसाला मिक्सी आदि रखने से वास्तु दोष उत्पन्न होता है.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, खुली सीढ़ियां नहीं होनी चाहिए. अगर खुली हैं तो उसके ऊपर शेड लगवा लें.
  • सुविधाजनक सीढ़ियां, टूटी-फूटी सीढ़ियां घर में अशांति उत्पन्न करती हैं.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, सीढ़ियों के नीचे का स्थान खुला ही रहना चाहिए.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

दूसरे चरण के मतदान में मोदी तूफान के आगे तिनके की तरह उड गया है विपक्ष: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी , राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This