Cheapest Footwear Market: देश का सबसे सस्ता जूता बाजार, यहां मिलते हैं 500 रुपये में 5 जोड़ी जूते

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Cheapest Footwear Market: आज का दौर फैंशन का है. इस फैशन के दौर में अगर बात जूतों की जाए तो कंप्रोमाइज बिल्कुल नहीं किया जा सकता है. इन सब से इतर, अगर हम आप से कहें कि महज 500 रुपये में आप 5 जोड़ी जूते खरीद सकते हैं तो शायद आप यकीन ना करें. हालांकि ये सच है. उत्तर प्रदेश के एक शहर में ऐसा मार्केट है जहां आप आसानी से 100 रुपए में 1 जोड़ी जूते खरीद सकते हैं. आइए आपको बतातें कहां लगता है ये मार्केट.

आगरा का जूता मार्केट
उत्तर प्रदेश में स्थित आगरा शहर को ताज नगरी के नाम से जाना जाता है. यहां पर साल भर दुनिया के तमाम देशों से पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है. आगरा के पेठे के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन आज हम आपको जूतों के मार्केट के बारे में बताने जा रहे हैं. आगरा का ये जूतों का मार्केट काफी मशहूर है. ये फेमस मार्केट बिजली घर पर हफ्ते के दो दिन (शुक्रवार और सोमवार) सुबह 5 बजे से लगना शुरू होता है. इसे स्थानीय भाषा में जूता बाजार भी कहते हैं.

500 रुपये में मिलते हैं 5 जोड़ी जूते
दावा किया जाता है कि इस बाजार में केवल 100 रुपए से लेकर 500 रुपए तक के रेंज में चमड़े के फॉर्मल शूज के अलावा कई जूते मिल जाएंगे. इतना ही नहीं इस मार्केट में आपको सस्ते दाम में चमड़े के बेल्ट भी मिल जाएंगे. अगर आप भी चमडो़ं के जूतों के शौकिन हैं तो आपको इससे अच्छी और सस्ती जगह शायद ही कहीं मिलेगी.

यह भी पढ़ें:

हम सभी जानते हैं कि आगरा को जूता इंड्रस्ट्री का हब कहा जाता है. यहां के बने जूते न केवल देश में बल्कि दुनिया के कई देशों में एक्सपोर्ट किए जाते हैं. आगरा में ही कई बड़ी बड़ी कंपनियां जूतों को बनाने का काम करती हैं. बताया जाता है कि फैक्ट्रियों और बड़ी-बड़ी कंपनियों से निकला हुआ जूता इस बाजार में मिलता रहता है.

इस जूता मार्केट में आपको महज 100 रुपये से 500 रुपयों तक की रेंज में चमड़े के फॉर्मल शूज, ऑफिस शूज, स्पोर्ट्स शूज और बूट आसानी से मिल जाएंगे. स्थानीय व्यापारियों का कहना है कि ये बाजार वर्षों पुरानी है. बताया जाता है कि पूरे देश में सबसे सस्ता लेदर के जूते इसी मार्केट में मिलते हैं.

क्यों मिलते हैं इतने सस्ते जूते
वहां पर जूता बेचने की दुकान लगाने वाले दुकानदारों के अनुसार वो होलसेल रेट बड़ी-बड़ी कंपनियों से जूते खरीदते हैं और इस मार्केट में लाकर बेचते हैं. केवल जूते ही नहीं, बल्कि इस बाजार में जूता बनाने का पूरा सामान बेहद किफायती रेट में मिलता है. यहां पर देश और विदेश से आने वाले पर्यटक खूब खरीदारी करते हैं.

कब लगता है बाजार
आपको बता दें कि ये बाजार आगरा बिजली घर पर लगता है. सप्ताह में दो दिन ही ये बाजार लगता है. हफ्ते के दो दिन (शुक्रवार और सोमवार) सुबह 5 बजे से लगना शुरू होता है. इस जूता मार्केट में आपको आसानी से 100 रुपए से 500 रुपए तक आसानी से लेदर के जूते मिल जाएंगे. चमड़े के जूतों के अलावा इस मार्केट में ऑफिस शूज, विंटर शूज, बूट, लोफर शूज, चप्पल और सैंडल भी यहां आसानी से मिल जाते हैं.

Latest News

Lucknow News: मोदी सरकार के 10 साल भारत के आर्थिक अभ्युदय का काल: डॉ. राजेश्वर सिंह

Lucknow News: सरोजनीनगर विधायक डॉ. राजेश्वर सिंह ने लखनऊ का चुनावी पारा बढाते हुए पदयात्रा के माध्यम से भाजपा...

More Articles Like This