Vastu Tips: घर की इस दिशा में रखें पानी से भरा मिट्टी का घड़ा, भर जाएंगे धन के भंडार

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Vastu Tips: वास्‍तु शास्‍त्र में दिशा से लेकर अन्‍य चीजों के लिए नियम बनाए गए है. वास्‍तु की मानें तो हर दिशा और चीजों का हम पर बड़ा असर पड़ता है. अगर वास्‍तु के नियमों को सही से पालन किया जाए तो मनुष्‍य खूब धन और सफलता प्राप्‍त कर सकता है. आज में वास्तु शास्त्र में बात करेंगे पानी से भरे मिट्टी के मटके की दिशा के बारे में. आज के दौर में भलें ही शहरों में मिट्टी के घड़े कम दिखने लगे हैं लेकिन गांवों में अधिकतर घरों में या सार्वजनिक स्‍थल पर आपको मिट्टी के मटके यानी घड़े देखने को मिल जाएंगे.

मिट्टी के घड़े का पानी न केवल पीने में अच्छा लगता है, बल्कि सेहत के लिये भी बहुत फायदेमंद होता है. दरअसल, वास्तु के अनुसार सही दिशा में पानी से भरा मिट्टी का घड़ा रखना बहुत महत्व रखता है. यह न केवल संबंधित दिशा के वास्तु दोष को सुधारने में कारगर है, बल्कि घर में सकारात्‍मकता को भी बनाये रखता है.

मिट्टी का मटका रखने की सही दिशा

  1. घर या कार्यालय में मिट्टी का मटका रखने के लिये सबसे सही दिशा उत्तर दिशा है. दरअसल वास्तु में पंच तत्वों- अग्नि, वायु, जल, पृथ्वी और आकाश में से उत्तर दिशा का संबंध जल तत्व से है. ऐसे में इस दिशा में जल संबंधी चीजें रखने से शुभ फल मिलता है. साथ ही आपके ऊपर वरुण देव का आशीर्वाद बना रहता है. आपको किसी तरह का डर नहीं सताता है.
  2. उत्तर दिशा में जल संबंधी चीजें रखने से हमारे शरीर में सबसे ज्यादा फायदा कान को होता है. इससे हमारी सुनने की क्षमता बढ़ती है. इससे आपको वरुण देव का आशीर्वाद प्राप्‍त होता है. इसके साथ ही आपको किसी चीज़ से डर नहीं लगता है.
  3. इस दिशा में पानी से भरे घड़ा रखने से परिवार में इसका सबसे ज्यादा फायदा परिवार के मंझले बेटे को प्राप्‍त होता है.
  4. अगर आपके घर में धन की कमी के कारण तनाव रहता है या आर्थिक कष्टों से परेशान हैं तो इस स्थिति में आप उत्तर दिशा में रखें पानी से भरे मटेक के आगे घी का दीपक रोज जलाएं. ऐसा करने से घर में धन की कमी नहीं होगी.

ये भी पढ़ें :-  National Science Day 2024: नेशनल साइंस डे आज, जानिए आज के दिन ही क्यों मनाया जाता है यह दिवस

 

Latest News

PM Modi 25 मई को Ghazipur में भरेंगे हुंकार, BJP प्रत्याशी के समर्थन में करेंगे सभा

Ghazipur News: गाजीपुर लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्साशी पारसनाथ राय के समर्थन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 मई को आयोजित विशाल...

More Articles Like This