दिल्ली सरकार ने पेश किया 76 हजार करोड़ का बजट, महिलाओं के लिए हुआ बड़ा ऐलान; जानिए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Delhi Budget 2024: केंद्रशासित राज्य दिल्ली में आज वित्तीय वर्ष 2024- 25 के लिए आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार ने विधानसभा में 76 हजार करोड़ रुपए का बजट पेश किया है. जानकारी दें कि पिछले साल आप सरकार ने 78 हजार करोड़ का बजट पेश किया था. इस बार बजट को करीब 2000 करोड़ रुपए घटा दिया है. बजट को दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी ने पेश किया. इस दौरान उन्होंने कहा कि इस साल शिक्षा के लिए बजट में 16393 करोड़ रुपए का प्राविधान रखा गया है, जोकि कुल बजट का 21 फीसदी है.

आज पेश किए गए बजट में दिल्ली की आप सरकार ने कई बड़ी घोषणाएं की. आज पेश किए गए बजट में अरविंद केजरीवाल सरकार ने महिलाओं को लेकर बड़ी घोषणा की है. अब राजधानी दिल्ली में हर महिला को 1000 रुपए दिए जाएंगे. 18 साल से ऊपर की हर महिला को हर महीने 1000 रुपए दिए जाएंगे. मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना के तहत ये राशि दी जाएगी.

पेश हुआ 76 हजार करोड़ रुपए का बजट

आज दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने विधानसभा में बजट पेश किया. बजट में विशेष फोकस महिलाओं और शिक्षा पर रखा गया. इसके तहत दिल्ली सरकार की वित्त मंत्री आतिशि ने बताया कि सरकार ने 16 हजार 396 करोड़ का बजट शिक्षा के लिए रखा है. उन्होंने आगे बताया कि केजरीवाल सरकार ने बीते 9 साल में 22 हज़ार 711 क्लासरूम बनवाए हैं. आगे उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ने वाले 2121 बच्चों ने 2023-2024 में जेईई और एनईईटी परीक्षा उत्तीर्ण की है. पिछले 3 साल में 4 लाख से ज्यादा बच्चों ने प्राइवेट स्कूलों को छोड़कर दिल्ली सरकार के स्कूलों में दाखिला लिया है.

महिला सम्मान योजना की होगी शुरुआत

जानकारी दें कि आज दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने मुख्यमंत्री महिला सम्मान योजना का ऐलान किया है. इस योजना के अंतर्गत दिल्ली में 18 साल से बड़ी सभी महिलाओं को हर महीने 1000 रुपये दिए जाएंगे. इस बाबत वित्त मंत्री ने बताया कि दिल्ली की जनसंख्या देश की कुल जनसंख्या का केवल 1.55% है. फिर भी जीडीपी में इसका योगदान दोगुने से भी अधिक है. उन्होंने बताया कि 2023-24 में स्थिर कीमतों पर जीडीपी में दिल्ली का योगदान 3.89% होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें: ‘वोट के बदले नोट’ मामले में सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला, इन सांसदों और विधायकों पर चलेगा मुकदमा

Latest News

Gullak Season 4 Trailer: ‘लेकर जिंदगी की खनक, आ रही है नए किस्सों की गुल्लक’, देखिए’गुल्लक सीजन 4′ का जबरदस्त ट्रेलर

Gullak Season 4 Trailer: ओटीटी की मोस्ट अवेटेड वेब सीरीज में 'गुलल्क' का भी नाम शामिल है. इस सीरीज...

More Articles Like This