गाय-भैंस खरीदने के लिए मिल रहा पैसा, जानिए कैसे मिलेगा इस सरकारी योजना का लाभ

Must Read

Pashu Kisan Credit Card Yojana: भारत सरकार देश में कृषि को बढ़ावा देने के लिए कई स्कीम चला रही है. इस स्कीम में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना प्रमुख है. इसके अलावा सरकार द्वारा किसानों के पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए भी कई स्कीम चलाई जा रही है. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए पशु क्रेडिट कार्ड योजना शुरू किया है. इस योजना के जरिए सरकार द्वारा पशु खरीदने और पालने के लिए लोन दिया जा रहा है. आइए जानते हैं पूरी योजना…

जानिए पूरी स्कीम
आपको बता दें कि ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए विशेष जोर दिया जा रहा है. पशुपालन के प्रति लोगों को जागरुक करने के लिए सरकार द्वारा पशु क्रेडिट कार्ड योजना की शुरुआत की गई है. इस कार्ड के जरिए आप गाय भैंस खरीदने के लिए और उसके रख रखाव के लिए आप 1.60 लाख रुपये तक का लोन ले सकते हैं. इस लोन की खास बात यह कि इसमें सरकार को किसी प्रकार का कोई चल/अचल संपत्ति बंधक नहीं रखना पड़ता है.

जानिए कितना लगेगा ब्याज
आपको बता दें कि पशु क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन पर 7 प्रतिशत की दर से ब्याज लगता है, लेकिन यदि किसान सही समय पर लोन भरता है, तो उसे उसमें सरकार द्वारा 3 प्रतिशत की रियायत दी जाएगी. ऐसे में किसान को मात्र 4 प्रतिशत ही ब्याज देना पड़ेगा. बताते चले कि पशु क्रेडिट कार्ड पर लिए गए लोन को 5 साल के भीतर जमा करना होता है.

जानिए कितना मिलेगा लोन
पशु क्रेडिट कार्ड के जरिए गाय खरीदने पर 40,783 रुपये, भैंस खरीदने पर 60,249, रुपये, भेड़ बकरी खरीदने के लिए 4,063 रुपये और सूअर खरीदने के लिए 16,237 रुपये का लोन मिलता है. इस बनवाने के लिए आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर शाखा प्रबंधक से बात करें. साथ ही उनके द्वारा मांगे गए जरुरी दस्तावेजों की कॉपी उन्हें जा कर दें. आवेदन के एक महीने के भीतर आपको पशु क्रेडिट कॉर्ड मिल जाएगा.

ये भी पढ़ेंः WhatsApp पर भी बना पाएंगे रील जैसे 60 सेकेंड के वीडियो, नया फीचर रोल आउट

Latest News

Maharashtra News: कांग्रेस ने दलितों-पिछडों के अधिकार को छीनने का किया अपराध: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने आरक्षण...

More Articles Like This