Indian Economy: एशियन डेवलपमेंट बैंक ने बढ़ाया GDP ग्रोथ रेट का अनुमान, जानिए किस रफ्तार से बढ़ेगी इकोनॉमी

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Indian Economy: एशियन डेवलपमेंट बैंक (ADB) ने चालू वित्‍त वर्ष के लिए भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर एक रिपोर्ट पेश की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वित्‍त वर्ष 2024-25 में भारत की जीडीपी ग्रोथ रेट 7 प्रतिशत होने का अनुमान है. बता दें कि कुछ समय पहले डेवलपमेंट बैंक ने भारत की जीडीपी वृद्धि दर का अनुमान 6.7 प्रतिशत लगाया था. अप्रैल एडिशन की रिपोर्ट में बैंक ने कहा कि देश में पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर में निवेश की मांग में तेजी के साथ कंज्यूमर डिमांड की स्थिति अच्‍छी होने से अर्थव्‍यवस्‍था की स्थिति मजबूत बनी हुई है. हालांकि एडीबी ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए जीडीपी की ग्रोथ रेट 7.6 प्रतिशत निर्धारित की है.

अर्थव्यवस्था मजबूत 

बैंक ने जारी रिपोर्ट में कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था वित्त वर्ष 2022-23 में काफी मजबूत रही है. आने वाले वित्त वर्ष में ये सिलसिला जारी रहने की उम्‍मीद है. भारतीय अर्थव्यवस्था को सबसे ज्यादा सहारा मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विसेज सेक्टर से मिला है. मांग के साथ खपत में भी वृद्धि हो रही है. साथ ही महंगाई में कमी आने से जीडीपी ग्रोथ को मजबूती मिल रही है.

बैंक ने कहा कि वित्त वर्ष 2025-26 में भारत की जीडीपी वृद्धि दर 7.2 प्रतिशत पर रह सकती है. हालांकि, विश्व की अन्य बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में मंदी के कारण निर्यात सामान्य रह सकता है. हालांकि, इसमें आने वाले समय में सुधार होने का अनुमान है.

RBI का GDP ग्रोथ का अनुमान

एशियन डेवलपमेंट बैंक की ओर से जारी चालू वित्त वर्ष के विकास दर का अनुमान आरबीआई द्वारा जारी किए गए अनुमान के बराबर है. आरबीआई ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए 7 प्रतिशत की जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया है. केंद्रीय बैंक द्वारा जीडीपी मजबूत होने के कारण मैन्यूफैक्चरिंग और सर्विस सेक्टर में तेजी के साथ इस वर्ष मानसून का समान्य रहने का भी अनुमान है, जिससे अर्थव्यवस्था में तेजी बरकरार रहेगी.

ये भी पढ़ें :- Delhi: अब डीटीसी बस का टिकट व्हाट्सएप से हो जाएगा बुक, जान लीजिए पूरा प्रोसेस

 

Latest News

China News: चीन ने वैश्विक शांति को बढ़ावा देने में निभाई है महत्वपूर्ण भूमिका: जूलियो मारिया सेंगुइनेटी

China News: हाल ही में उरुग्वे की राजधानी मोंटेवीडियो में चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ को दिए एक विशेष इंटरव्यू...

More Articles Like This