Investment tips: आपका भी करोड़पति बनने का सपना होगा पूरा, बस जान लें ये फॉर्मूला

Must Read

Investment tips: दुनिया में अधिकतर लोग अमीर बनने का सपना देखते है. लेकिन अमीर बना कैसे जाए, कहां से इसकी शुरुआत की जाए, यह बात बहुत लोगों के समझ से परे है. करोड़पति बनने के लिए ज्‍यादा निवेश की जरूरत नहीं है. कम कमाई में भी करोड़पति बना जा सकता है. इसके लिए सिर्फ समझदारी से इनवेस्‍ट करने का तरीका पता होना चाहिए. एक्‍सपर्ट के कई गजब के फॉमूले हैं जिसे फॉलों कर आप आसानी से करोड़पति बन सकते है. दुनिया में बहुत से लोग ऐसे हैं जो अच्छा पैसा कमाने के बावजूद भी उनका अमीर बनने का सपना अधूरा रह जाता है.

वहीं दुनिया में कई लोग ऐसे भी हैं जो कम कमाई में भी तगड़ा बैंक बैलेंस बना लेते है. अगर आप भी अमीर बनने का सपना देख रहे हैं तो ये खबर आपके लिए है. जी हां आप केवल हर महीने अपनी सैलरी में से कुछ पैसा बचाकर करोड़पति बन सकते हैं. हम यहां कुछ ऐसे बिन्दुओं पर चर्चा कर रहे हैं जिसे जानकार आप कम कमाई में भी करोड़पति बनने का सपना पूरा कर सकते हैं.  

सही तरीके से करें निवेश

एक्सपर्ट की मानें तो अमीर बनने के लिए रुपयों को कमाने के साथ सही तरीके से इंवेस्‍ट  करना बहुत जरूरी है. आपको ऐसी जगह पर रुपयों को निवेश करना चाहिए जहां पर ज्यादा से ज्यादा रिटर्न मिल सकता है. इसके लिए म्यूचुअल फंड, रियल एस्टेट और शेयर मार्केट पर सही तरीके से रिसर्च कर लें. जरूरत पड़ने पर प्रोफेशनल से सलाह अवश्‍य लें. अगर आपकी बचत ज्‍यादा होती है तो जोखिम को कम करने के लिए हमेशा कई जगहों पर निवेश करें. आप निवेश के लिए अपने इनकम का एक निश्चित हिस्सा एलोकेट करके, आप कंपाउंडिंग रिटर्न का लाभ उठा सकते हैं और समय के साथ अपने पैसे को बढ़ा सकते हैं.

बड़े काम का है ये रूल

इनवेस्‍टमेंट की दुनिया में 15*15*15 एक मजेदार नियम है. यह नियम म्‍यूचुअल फंड या शेयर में कंपाउंडिंग की शक्ति को दिखाता है. इससे लंबे समय में आसानी से बड़ा फंड तैयार कर किया जा सकता है. यह फॉमूला धन सृजन का जादू दिखा सकता है. इस फॉमूले के अनुसार, अगर किसी 15 प्रतिशत रिटर्न देने वाली म्यूचुअल फंड स्कीम या शेयर में 15 साल के लिए हर महीने 15,000 रुपये का इनवेस्‍ट किया जाए तो  तो उससे एक करोड़ का फंड तैयार हो सकता है. कंपाउंडिंग के कारण यह फंड आसानी से तैयार हो जाएगा. लंबे समय में कई स्टॉक्स और म्यूचुअल फंड 15 प्रतिशत और इससे अधिक का प्रतिफल देते हैं.

बचत करने की आदत

करोड़पति बनने के लिए सबसे पहले बचत करते की आदत डाल लें. क्‍योकि यह अमीर बनने के लिए बहुत जरूरी है. एक्सपर्ट के अनुसार, सैलरी मिलते ही पहले बचत के रुपयों को जमा कर देना चाहिए. इसके बाद जो रुपये बचते हैं उससे अपना खर्चा चलाएं. इसमें भी फालतू के खर्चों से बचें. बचत अच्छा खासाफंड तैयार किया जा सकता है. इस फंड को सही जगह निवेश करके आप बंपर रिटर्न पा सकते है.

ये भी पढ़े :- Business Idea: गाय का गोबर बनाएगा मालामाल, ऐसे शुरू करें कम लागत में व्यापार

Latest News

Bihar: पुलिस हिरासत में जीजा-साली की मौत, सैकड़ों लोगों ने थाना घेरा, कर रहे बवाल

Araria News: बिहार से बड़ी खबर आ रही है. यहां अररिया के ताराबाड़ी थाने में पुलिस हिरासत में जीजा-साली...

More Articles Like This