रामदेव की कंपनी का ऐलान, अब नए कारोबार में एंट्री करेगी पतंजलि फूड्स

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Patanjali Foods: बाबा रामदेव की कंपनी पतंजलि फूड्स लिमिटेड अपनी बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए नए कारोबार में एंट्री का ऐलान किया है. मुख्य रूप से खाद्य तेल कारोबार से जुड़ी पतंजलि फू्ड्स ने कहा कि वह प्रमोटर ग्रुप पतंजलि आयुर्वेद के गैर-खाद्य कारोबार (non-food products) का अधिग्रहण करने के प्रस्ताव का मूल्यांकन करेगी.

हालांकि कंपनी ने गैर-खाद्य उत्पादों की उन कैटेगरी के बारे में उल्लेख नहीं किया है, जिनका वह अधिग्रहण करने की प्‍लान कर रही है. लेकिन सूत्रों के अनुसार, कंपनी दांतों की देखभाल, घरेलू देखभाल, व्यक्तिगत देखभाल आदि कैटेगरीज के उत्पाद हासिल करने पर विचार करेगी.

ग्रुप को मिले कई अच्छे प्रपोजल

बाबा रामदेव की अगुवाई वाले प्रमोटर ग्रुप के कुल कारोबार में इन उत्पादों की भागीदारी 50-60 फीसदी है. कंपनी द्वारा शेयर बाजार को दी गई सूचना में कहा है कि उसके निदेशक मंडल ने गैर-खाद्य व्यवसाय उपक्रम की बिक्री के लिए पतंजलि आयुर्वेद लिमिटेड से मिले शुरुआती प्रस्ताव पर चर्चा की है.

पतंजलि फुड्स लिमिटेड ने कहा कि निदेशक मंडल ने पतंजलि आयुर्वेद के गैर-खाद्य पोर्टफोलियो के साथ तालमेल बढ़ाने के सबसे कुशल तरीके का मूल्यांकन करने के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. निदेशक मंडल ने कंपनी अधिकारियों को इसकी जांच-परख करने, पेशेवरों को नियुक्त करने, प्रस्ताव के नियमों एवं शर्तों पर बातचीत करने और आगे के विचार के लिए ऑडिट कमे‍टी और निष्कर्षों की जानकारी देने के लिए भी अधिकृत किया.

पहले भी कई अधिग्रहण किए 

कंपनी ने अपने प्रोडक्‍ट्स को मजबूत करने के लिए मई, 2021 में 60.03 करोड़ रुपये में पतंजलि नेचुरल बिस्कुट प्राइवेट लिमिटेड के बिस्कुट व्यवसाय का अधिग्रहण किया था. इसके अलावा उसने जून, 2021 में 3.50 करोड़ रुपये में नूडल्स एवं नाश्ता अनाज व्यवसाय और मई, 2022 में पतंजलि आयुर्वेद से 690 करोड़ रुपये में खाद्य व्यवसाय भी हासिल कर लिया था. बता दें कि साल 1986 में गठित पतंजलि फूड्स लिमिटेड (पूर्व में रुचि सोया इंडस्ट्रीज) दैनिक उपभोग के प्रोडक्‍ट बनाने वाली अग्रणी कंपनियों के लिस्‍ट में शामिल है.

ये भी पढ़ें :- Phase 2 Voting: दूसरे चरण में भी पहले जैसा हाल, जानिए 2019 के मुकाबले 2024 में कितनी हुई वोटिंग?

 

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This