भारत में सबसे आकर्षक एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को साथ लाने के लिए Reliance और डिज़्नी ने की स्ट्रैटेजिक जॉइंट वेंचर की घोषणा

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी कंपनी (NYSE: DIS) (Disney) ने आज एक संयुक्त उद्यम (“JV”) बनाने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की, जिसके तहत Viacom18 और Star India के व्यवसायों का मिलान होगा। लेन-देन के हिस्से के रूप में, Viacom18 के मीडिया उपक्रम को अदालत द्वारा अनुमोदित व्यवस्था योजना के माध्यम से स्टार इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (SIPL) में विलय कर दिया जाएगा। इसके अलावा, आरआईएल ने अपनी विकास रणनीति के लिए संयुक्त उद्यम में ₹11,500 करोड़ (~US$ 1.4 बिलियन) का निवेश करने पर सहमति व्यक्त की है। लेन-देन में सहक्रियाओं को छोड़कर, पोस्ट-मनी आधार पर संयुक्त उद्यम का मूल्य 70,352 करोड़ (~US$ 8.5 बिलियन) है। उपरोक्त चरणों के पूरा होने के बाद, संयुक्त उद्यम को आरआईएल द्वारा नियंत्रित किया जाएगा और आरआईएल के पास 16.34%, वायाकॉम18 के पास 46.82% और डिज्नी के पास 36.84% स्वामित्व होगा।

विनियामक और तृतीय-पक्ष अनुमोदन के अधीन, डिज़नी संयुक्त उद्यम में कुछ अतिरिक्त मीडिया परिसंपत्तियों का भी योगदान कर सकता है। यह भी साफ हो गया है कि नीता अंबानी संयुक्त उद्यम की अध्यक्ष होंगी, जबकि उदय शंकर उपाध्यक्ष होंगे जो संयुक्त उद्यम को रणनीतिक मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

संयुक्त उद्यम भारत में मनोरंजन और खेल सामग्री के लिए अग्रणी टीवी और डिजिटल स्ट्रीमिंग प्लेटफार्मों में से एक होगा, जो मनोरंजन (जैसे कलर्स, स्टारप्लस, स्टारगोल्ड) और खेल (जैसे स्टार स्पोर्ट्स और स्पोर्ट्स18) में प्रतिष्ठित मीडिया संपत्तियों को एक साथ लाएगा, जिसमें बहुप्रतीक्षित पहुंच भी शामिल होगी। JioCinema और Hotstar के माध्यम से टेलीविजन और डिजिटल प्लेटफार्मों पर कार्यक्रम। संयुक्त उद्यम के पूरे भारत में 750 मिलियन से अधिक दर्शक होंगे और यह दुनिया भर में भारतीय प्रवासियों की जरूरतों को भी पूरा करेगा।

संयुक्त उद्यम भारत में मीडिया और मनोरंजन उद्योग के डिजिटल परिवर्तन का नेतृत्व करने का प्रयास करेगा और उपभोक्ताओं को कभी भी और कहीं भी उच्च गुणवत्ता और व्यापक सामग्री की पेशकश करेगा। Viacom18 और Star India की मीडिया विशेषज्ञता, अत्याधुनिक तकनीक और विविध सामग्री लाइब्रेरी का संयोजन संयुक्त उद्यम को किफायती कीमतों पर एक अभिनव और सुविधाजनक डिजिटल मनोरंजन अनुभव प्रदान करते हुए अधिक आकर्षक घरेलू और वैश्विक मनोरंजन सामग्री और खेल लाइवस्ट्रीमिंग सेवाएं प्रदान करने की अनुमति देगा। . डिज़्नी की प्रशंसित फिल्मों और शो को Viacom18 की प्रसिद्ध प्रस्तुतियों और खेल प्रस्तुतियों में शामिल करने के साथ, संयुक्त उद्यम भारत में लोगों और वैश्विक स्तर पर भारतीय प्रवासियों को एक आकर्षक, सुलभ और नया डिजिटल-केंद्रित मनोरंजन अनुभव प्रदान करेगा।

संयुक्त उद्यम को 30,000 से अधिक डिज्नी सामग्री परिसंपत्तियों के लाइसेंस के साथ भारत में डिज्नी फिल्मों और प्रस्तुतियों को वितरित करने का विशेष अधिकार भी दिया जाएगा, जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिए मनोरंजन विकल्पों का एक पूरा सूट प्रदान करेगा। संयुक्त उद्यम के बारे में बोलते हुए, रिलायंस इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, मुकेश अंबानी ने कहा, “यह एक ऐतिहासिक समझौता है जो भारतीय मनोरंजन उद्योग में एक नए युग की शुरुआत करता है। हमने हमेशा डिज़नी को विश्व स्तर पर सर्वश्रेष्ठ मीडिया समूह के रूप में सम्मान दिया है और इस रणनीतिक संयुक्त उद्यम को बनाने से बहुत उत्साहित हैं जो हमें देश भर के दर्शकों के लिए सस्ती कीमतों पर अद्वितीय सामग्री प्रदान करने के लिए हमारे व्यापक संसाधनों, रचनात्मक कौशल और बाजार अंतर्दृष्टि को एकत्रित करने में मदद करेगा। हम रिलायंस समूह के प्रमुख भागीदार के रूप में डिज्नी का स्वागत करते हैं।”

Latest News

सुप्रीम कोर्ट पहुंचे झारखंड के पूर्व CM Hemant Soren , कहा- गिरफ्तारी के खिलाफ हाई कोर्ट फैसला नहीं सुना रहा

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपनी गिरफ्तारी और ईडी की कार्रवाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी...

More Articles Like This