UPI से कर पाएंगे कैश डिपॉजिट, आरबीआई जल्द देने जा रहा ये सुविधा; जानिए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Cash Deposit by UPI: अगर आप भी कैश डिपॉजिट करने के लिए एटीएम जाते हैं तो ये खबर आपके काम की है. दरअसल, कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने के लिए अब एटीएम या डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं होगी. ये काम आप आसानी से यूपीआई के माध्यम से कर पाएंगे. इस बात की जानकारी भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने दी है. गवर्नर ने बताया कि कैश डिपॉजिट मशीन में पैसे जमा करने की सुविधा को शुरू करने वाला है. इस सुविधा का ऐलान गवर्नर ने मॉनेटरी पॉलिसी की मीटिंग के दौरान किया.

आपको बता दें कि वर्तमान में एटीएम मशीन में यूपीआई के जरिए कैश निकालने की सुविधा उपलब्ध है. आने वाले दिनों में इससे आप अपने अकाउंट में कैश जमा कर पाएंगे.

कब से शुरु होगी सुविधा

आज आरबीआई ने ऐलान किया कि आने वाले दिनों में यूजर्स कैश डिपॉजिट अपने यूपीआई के माध्यम से भी कर पाएंगे. इस बात की जानकारी आज आरबीआई ने दी है. हालांकि, इसकी सुविधा कब से शुरू की जाएगी, इसको लेकर रिजर्व बैंक ने कोई आधिकारिक तारीख का ऐलान नहीं किया है.

एटीएम से कैश डिपॉजिट करने से बढ़ी लोगों की सुविधा

आपको बता दें कि बैंकों की नकदी जमा मशीनों के उपयोग से ग्राहकों की सुविधा बढ़ी है. इसी के साथ बैंकों में कैश जमा करने को लेकर भीड़ भी कम हुई है. आरबीआई का कहना है कि यूपीआई की लोकप्रियता और स्वीकार्यता को देखते हुए बिना कार्ड के नकद जमा करने की सुविधा शुरू करने का प्रस्ताव दिया गया है.

रेपो रेट में बदलाव नहीं होगा

आज आरबीआई ने अप्रैल 2024 की मॉनेटरी पॉलिसी मे रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया है. यानी रेपो रेट 6.5 प्रतिशत पर बरकरार रहेगा. इसी के साथ एसडीएफ और एमएसएफ को 6.25 प्रतिशत और 6.75 प्रतिशत पर ही यथावत रहेगा. इसी के साथ आरबीआई के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि भारतीय अर्थव्यवस्था मजबूत बनी हुई है. वित्त वर्ष 2025 में महंगाई दर 4.5 प्रतिशत रह सकती है.

Latest News

अमेरिका और इजराइल के बीच मतभेद आ गया सामने? गोला बारूद की सप्लाई पर लगा दी रोक; जानिए प्रकरण

America israel Relation: इजराइल और अमेरिका के बीच की मतभेद अब सामने आने लगी है. ऐसा इसलिए क्योंकि अमेरिका...

More Articles Like This