Chaitra Navratri 2024: नवरात्रि के 9 दिन पहनें अलग-अलग रंग के कपड़ें, शीघ्र प्रसन्न होंगी मां दुर्गा

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि आने में कुछ ही दिन शेष है. नौ दिनों का ये पावन पर्व हिंदूओं के लिए विशेष महत्‍व रखता है. यह पर्व आदिशक्ति मां दुर्गा को समर्पित हैं. नवरात्रि के नौ दिन मां दुर्गा के नौ स्‍वरुपों की उपासना की जाती है. इस बार चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल 2024, दिन मंगलवार से शुरू हो रही है.

नवरात्रि में कुछ भक्‍त चढ़ती-उतरी व्रत रखते हैं तो कुछ नौ दिनों का रखते हैं. नवराद्धि में नौ रंगों का विशेष महत्‍व होता है. कहा जाता है कि माता के सभी नौ स्वरूपों के अलग-अलग प्रिय रंग हैं. ऐसे में आप माता के प्रिय रंग से उनका श्रृंगार कर सकते हैं. उन्‍हें उनके प्रिय रंग का वस्त्र पहना सकते हैं. माता रानी को प्रसन्‍न करने के लिए आप भी उनके प्रिय रंगों के कपड़ों को पहनें. इससे माता दुर्गा अति प्रसन्‍न होंगी. आज हम आपको नवदुर्गा के सभी स्वरूपों के प्रिय रंगों के बारे में बता रहें हैं.

पहले दिन पीला रंग

मां दुर्गा के शैलपुत्री स्‍वरूप से नवरात्रि की शुरुआत होती है. प्रथम नवरात्रि पर घटस्थापना के बाद मां शैलपुत्री की उपासना की जाती है. इस दौरान पीले रंग के वस्त्र धारणकर घटस्थापना करना और पूजा करना शुभ होता है. आप भी नवरात्रि के पहले दिन पीले रंग के कपड़े पहनकर मां की पूजा करें.

दूसरा दिन हरा रंग 

चैत्र नवरात्रि के दूसरे दिन मां ब्रह्मचारिणी की उपासना की जाती है. धार्मिक मान्‍यता है कि मां ब्रह्मचारिणी को हरा रंग अति प्रिय है. इसलिए दूसरे दिन हरे रंग का वस्‍त्र पहनना शुभ होता है.

तीसरा दिन भूरा रंग 

मां चंद्रघंटा की पूजा नवरात्रि के तीसरे दिन होती है. मान्‍यता है कि मां चंद्रघंटा की पूजा में भूरे रंग के कपड़ों को पहनना शुभ है. भूरे रंग का कुर्ता और लॉन्ग स्कर्ट, सलवार सूअ या साड़ी पहन सकती हैं.

चौथा दिन नारंगी रंग

मां दुर्गा के स्वरूप देवी कुष्मांडा की पूजा नवरात्रि के चौथे दिन की जाती है. धार्मिक मान्यता है कि माता कुष्मांडा को नारंगी रंग अति प्रिय है. इस दिन आप नारंगी रंग के कपड़े पहनकर पूजा में शामिल हो सकती हैं.

पांचवां दिन सफेद रंग 

नवरात्रि के पांचवें दिन मां स्कंदमाता की पूजा की जाती है. कहा जाता है कि स्‍कंदमाता को सफेद रंग अति प्रिय है. इसलिए इस दिन देवी स्कंदमाता की पूजा में सफेद वस्त्र धारण कर शामिल हो.

छठा दिन लाल रंग

प्रेम, शक्ति और ऊर्जा का प्र‍तीक लाल रंग वैसे तो मां दुर्गा और उनके सभी स्वरूपों को प्रिय है. लेकिन माता कात्यायनी को यह रंग अति प्रिय है. मां कात्यायनी की पूजा नवरात्रि के छठे दिन की जाती है. इस दिन आप लाल रंग के वस्त्र से मां का श्रृंगार कर सकते हैं. साथ ही खुद भी लाल रंग के कपड़े पहनकर नवरात्रि के छठे दिन मां की पूजा अराधना कर सकते हैं.

सातवां दिन नीला रंग

नवरात्रि का सातवां दिन मां कालरात्रि को समर्पित है. माता कालरात्रि को नीला रंग प्रिय है. इस दिन माता रानी का नीले रंग के लहंगा चोली या चूनर से श्रृंगार करें. इस दिन आप नीले रंग का परिधान पहनें.

आठवां दिन गुलाबी रंग

नवरात्रि का आठवां दिन मां महागौरी को समर्पित है. माना जाता है कि माता महागौरी को गुलाबी रंग बेहद प्रिय है. आप इस दिन गुलाबी रंग की साड़ी, अनारकली सूट आदि पहन सकती हैं.

नौवां दिन बैंगनी रंग 

मां सिद्धिदात्री को बैंगनी रंग अति प्रिय है. नवरात्रि के नौवां दिन मां सिद्धिदात्री को समर्पित है. इस दिन मां को बैंगनी रंग का लहंगा पहना सकती हैं. आप भी मां की पूजा के लिए बैंगनी रंग का वस्‍त्र धारण कर सकती हैं.

ये भी पढ़ें :- नाश्ते के लिए परफेक्ट है दही और ब्रेड का ये सैं‍डविच, मिनटों में होगा तैयार

 

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This