आईएएस नहीं बन पाए तो न हो निराश, अपनाएं ये बेस्ट करियर ऑप्शन, कमा सकते हैं लाखों रूपए

Must Read

Backup Plans For UPSC:  देशभर में लाखों युवाओं का सपना आईएएस-आईपीएस बनने का होता है, जिससे पूरा करने के लिए वो दिन-रात एक करके मेहनत करते है. हांलाकि यूपीएससी की परीक्षा को दुनिया का सबसे कठिन परीक्षा माना जाता है. जिससे ज्‍यादातर लोग इस परीक्षा को क्लीयर नहीं कर पाते है. जिसके चलते वो हताश और निराश हो जाते है. लेकिन अब आपको निराश होने की कोई जरूरत नहीं है. आपको बता दें कि यूपीएससी एस्पिरेंट्स के पास कई करियर ऑप्शन हैं. जिसके जरिए उन्‍हें अच्छी सैलरी वाली जॉब  मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं यूपीएससी एस्पिरेंट्स के लिए कौन-कौन से 10 बैकअप करियर ऑप्शन हैं, जिससे उनकी वर्षो की मेहनत बर्बाद नहीं होगी…  

अन्य सरकारी भर्ती परीक्षाएं

आपको बता दें कि यूपीएससी में उम्र सीमा और अटेम्प्ट दोनों सीमित होते हैं. लेकिन अन्य सरकारी भर्ती परीक्षाओं में ऐसा नहीं है. राज्य लोक सेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा, आरबीआई, सीएपीएफ, एसएससी जैसी कई प्रतियोगी परीक्षाएं हैं जो दी जा सकती हैं. यूपीएससी के दौरान की गई तैयारी इनमें काम आ सकती है. इन नौकरियों में अच्छी खासी सैलरी मिलती है.

डेटा एनालिसिस और रिसर्च

अच्छा एनालिटिकल माइंडसेस है तो डेटा एनालिस्ट, मार्केट रिसर्च या पब्लिक ओपिनियन रिसर्च से संबंधित ऑर्गनाइजेशन, पॉलिटिकल पार्टी और रिसर्च फर्म में लाखों की सैलरी वाली जॉब मिल सकती है. इसलिए बैकअप के तौर पर डेटा एनालिसिस से संबंधित कोर्स किए जा सकते हैं.

पॉलिसी एनालिस्ट

यूपीएससी क्लीयर नहीं हो पाता है तो निराश होने की जरूरत नहीं है क्‍योकि यूपीएससी प्रिपरेशन के दौरान एस्पिरेंट्स को सरकार और पब्लिक पॉलिसी के बारे में काफी डिटेल में पढ़ना पड़ता है. इसका लाभ लेते हुए बतौर पॉलिसी एनालिस्ट करियर शुरू किया जा सकता है. इस फील्ड में न सिर्फ अच्छा पैसा है बल्कि एक इंटलेक्चुअल की पहचान भी मिलती है. आमतौर पर पॉलिसी एनालिस्‍ट की एवरेज सैलरी 9 से 10 लाख रूपए तक होती है.

टीचर की जॉब

यूपीएससी की तैयारी के साथ ही बीएड कर लेना चाहिए या यूजीसी नेट परीक्षा पास कर लेनी चाहिए. इससे होगा ये कि यदि यूपीएससी में सेलेक्शन नहीं हो पाता है तो एक टीचर के तौर पर करियर आगे बढ़ाया जा सकता है. स्कूल, कॉलेज, कोचिंग संस्थानों में टीचर के तौर पर जॉब मिल सकती है. इसके अलावा डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए खुद का लर्निंग वेंचर शुरू किया जा सकता है. सरकारी टीचर की सैलरी 30-40 हजार से शुरू होती है.

सोशल एंटरप्रेन्योरशिप

कई यूपीएससी एस्पिरेंट्स की रुचि सोशल वर्क में होती है. ऐसे लोग सोशल एंटरप्रेन्योर भी बनकर सामाजिक बदलाव ला सकते हैं.

मीडिया और जर्नलिज्म

आपको बता दें कि यूपीएससी एस्पिरेंट्स को करंट अफेयर्स पर अच्छी पकड़ के साथ कम्युनिकेशन बेहतर है तो मीडिया और जर्नलिज्म के फील्ड में भी अच्छा करियर है. प्रिंट, डिजिटल, टेलीविजन, रेडियो में जर्नलिज्म किया जा सकता है

लीगल कंसल्टेंट

यदि एलएलबी या एलएलएम किए हों तो लीगल कंसल्टेंट के तौर पर भी करियर बना सकते हैं. लीगल कंसल्टेंट की जरूरत बिजनेस हाउस से लेकर एनजीओ तक को है. इस फील्ड में काफी पैसा है.

एनजीओ

यूपीएससी एस्पिरेंट्स एनजीओ के साथ काम करते हुए सामाजिक बदलाव के कारक बन सकते हैं. वे एजुकेशन, हेल्थकेयर, महिला सशक्तीकरण और रूरल डेवलपमेंट जैसे मुद्दों पर काम कर सकते हैं.

इंटरनेशनल रिलेशन स्पेशलिस्ट

यूपीएससी एस्पिरेंट्स का यदि इंट्रेस्ट ग्लोबल अफेयर्स में हो तो इंटरनेशनल रिलेशन स्पेशलिस्ट के तौर पर भी करियर को आगे बढ़ाया जा सकता है. डिप्लोमैसी स्पेशलिस्ट या फॉरेन पॉलिसी एनालिस्ट के तौर पर थिंकटैंक्स, एम्बेसी या इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन में काम किया जा सकता है.

Latest News

VITEEE Result 2024: वीआइटी ने इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के नतीजे किए घोषित, viteee.vit.ac.in पर करें चेक

VITEEE Result 2024: वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (वीआईटी) ने इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जामिनेशन 2024 के नतीजों का ऐलान कर दिया...

More Articles Like This