BPSC TRE 2023: शिक्षक भर्ती परीक्षा के दूसरे चरण के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू,69 हजार से अधिक पदों पर होगी भर्ती

Must Read

BPSC TRE Phase 2 2023: बिहार लोक सेवा आयोग ने बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE 2023) चरण 2 के लिए रजिस्‍ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है. ऐसे में जो भी पात्र उम्मीद्वार इन पदों पर आवेदन करना चाहते है, वो बीपीएससी की आधिकारिक भर्ती पोर्टल bpsc.bih.nic.in पर जाकर दूसरे चरण के लिए फॉर्म भरकर सबमिट कर सकते हैं.

आवेदन की अंतिम तिथि‍

BPSC TRE Phase 2 2023 कक्षा 6 से 12 तक कुल 69,706 रिक्तियों को भरने के लिए आयोजित किया जा रहा है. आपको बता दें कि पंजीकरण विंडो 14 नवंबर तक खुली रहेगी. इस दिन तक आवेदन करने के लिए आवेदक को किसी भी प्रकार का विलंब शुल्क नहीं देना होगा जबकि 14 से 17 नवंबर तक विलंब शुल्क के भुगतान के साथ पंजीकरण किया जाएगा. 

आवेदन शुल्‍क

बीपीएससी के इन पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को रजिस्‍ट्रेशन शुल्क के तौर पर 750 रुपये का भुगतान करना होगा. हालांकि, महिला उम्मीद्वारों और एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी श्रेणियों के आवेदकों को 200 रुपये के गैर-वापसी योग्य पंजीकरण शुल्क देना होगा.

ये भी पढ़े:-अगले सत्र से हिंदी में भी कर पाएंगे मेडिकल की पढ़ाई, तकनीकी शब्दों को लेकर ये है प्लान

आवश्‍यक योग्‍यता

कक्षा 6 से 8 में शिक्षण नौकरियों के लिए आवेदन करने वाले उम्‍मीद्वार को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) पेपर II या बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा (बीटीईटी) पेपर II पास होना चाहिए. वहीं, कक्षा 9 से 12 के लिए आवेदन करने वालों को (बीटीईटी) पेपर II उत्तीर्ण होना चाहिए. जबकि परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीद्वारों के पास स्नातक डिग्री के साथ बीएड की डिग्री भी होनी चाहिए.

पदों का विवरण

आपको बता दें कि इस भर्ती के तहत अंग्रेजी विषय के लिए कुल 3,436 पद भरे जाएंगे, इसके बाद कक्षा 9 और 10 के लिए हिंदी में 3,423 और विज्ञान में 2,320 पद भरे जाएंगे. कक्षा 11 और 12 में, आयोग गैर-राष्ट्रीय भाषा (एनआरबी) विषयों में 2,704 रिक्तियां भरेगा. 1,971 पद के अंग्रेजी और फिजिक्स में 1,919 पद होंगे.

Latest News

जल्द भारत का दौरा करेगा अमेरिकी कांग्रेस का शिष्टमंडल, और भी मजबूत होंगे द्विपक्षीय संबंध

India US Relation: संयुक्‍त राज्‍य अमेरिका भारत के साथ अपने द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करना चाहता है. जानकारी के...

More Articles Like This