Career Guidance: ये 5 कंप्यूटर कोर्स दिलवाएंगे लाखों का पैकेज, जानें डिटेल

Must Read

Best Computer Course: आज के समय में सभी काम कंप्यूटर के माध्‍यम से ही किया जा रहा है चाहे वो ऑफिस का कोई जरूरी काम हो या बच्‍चों का मनोरंजन वाला वीडियों गेम. कंप्यूटर के बिना लोगो की ज़िंदगी अकल्‍पनीय हो गई है. ऐसे में अगर हम कंप्यूटर के क्षेत्र में करियर की बात करें तो सरकारी नौकरी हो या प्राइवेट, कंप्यूटर का ज्ञान होना बेहद जरूरी है. वहीं अगर कंप्यूटर के कोर्स की बात करें तो इसमें अच्छी जॉब के साथ सैलरी भी शानदार होती है. ऐसे में आपको कम टाइम में अपना करियर सेट करना है तो य‍ह फिल्‍ड आपके लिए बेस्‍ट ऑपशन हो सकता है. तो चलिए जानते है कि वो कौन-कौन से कोर्स है जिन्‍हें करके आसानी से अपना करियर सेट कर सकते है.   

VFX और एनिमेशन कोर्स

अगर आप में क्रिएटिविटी है और कंप्यूटर सीखने की इच्छा है तो वीएफएक्स और एनिमेशन अच्छा कोर्स हो सकता है. आज के समय में एनिमेशन प्रोफेशनल्स और आर्टिस्ट की काफी डिमांड है. आजकल फिल्में भी एनिमेटेड बन रही हैं. जहां फिल्म इंडस्ट्री में एनिमेशन आर्टिस्ट और प्रोफेशनल्स की बहुत मांग है. इस कोर्स के बाद फिल्म जगत में आसानी से नौकरी पाई जा सकती है. वहीं, इस कोर्स की बात करें तो य‍ह एक शॉर्ट टर्म कोर्स है जो 5 महिने का होता है जबकि डिप्लोमा 3 वर्ष का होता है.

वेब डिजाइनिंग

वेब डिजाइनिगं का कोर्स नौकरी के मामले में सबसे बेस्ट कोर्स माना जाता है. जिसे करने के बाद सीधा मल्टीनेशनल कंपनियों में ऑफर मिल सकता है. मार्केट में वेब डिजाइनर्स की काफी मांग है. इस कोर्स में जावास्क्रिप्ट, पीएचपी, एचटीएमएल आदि कोडिंग लैंग्वेज की स्टडी शामिल है. आपको बता दें कि वेब डिजाइनिंग कोर्स की अवधि 1 साल की है जिसमें शॉर्ट टर्म 3 से 6 महीने का होता है. इस कोर्स को करने के बाद आप खुद का काम शुरू कर सकते है या फिर किसी कंपनी से भी जुड़े काम कर सकते हैं.

टैली कोर्स

टैली एक्सपर्ट्स की डिमांड के चलते टैली कोर्स भी काफी डिमांड में है. यह अकाउंट सॉफ्टवेयर है. किसी भी संस्थान से सीखने के साथ ही आप इसे ऑनलाइन भी सीख सकते हैं. इसमें अकाउंट और हिसाब किताब के बारे में बताया जाता है. इस कोर्स की अवधि 3 से 4 महीने की होती है.

डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस

डिप्‍लोमा इन कंप्‍सूटर साइंस में हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर एप्लीकेशन और प्रोग्रामिंग जैसे कोर्स शामिल है. कई प्रतिष्ठित कॉलेज और संस्थान यह कंप्यूटर साइंस कोर्स कराते हैं. जिसे करने के बाद आपको करियर के लिए कई सारे रास्‍ते मिलने लगते है इसके साथ ही अच्छा जॉब पैकेज मिल सकता है.

डिप्लोमा इन आईटी

12वीं के बाद आईटी में डिप्लोमा बेस्ट कंप्यूटर कोर्स है. यह कोर्स यूजफुल और वैल्यूएबल है जिसकी अवधि भी ज्यादा है. करियर को सही दिशा में ले जाने के साथ ही कंप्यूटर के क्षेत्र में मास्टर बन सकते हैं. वहीं, इस कोर्स के अवधि के बारे में बात करें तो इसे करने में ज्‍यादा समय नहीं लगता, यह कोर्स ग्रेजुवेशन कोर्स की तरह केवल 3 साल का होता है.

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This