Walking Mistakes: टहलते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां, वरना फायदे की जगह हो जाएगा नुकसान

Must Read

Walking Mistakes: सेहतमंद रहने के लिए वॉकिंग (Walking) एक बेहतर विकल्प माना जाता है. भागदौड़ की जिंदगी में लोगों को एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिल पाता है. इसलिए ज्यादातर लोग फिट रहने के लिए टहलना पसंद करते हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार, वॉकिंग सिर्फ व्‍यायाम ही नहीं बल्कि एक ध्‍यान मुद्रा भी है, लेकिन लोग इसे ज्यादा सीरियस नहीं लेते हैं. अगर आप टहलने के दौरान कुछ (Walking Mistakes) गलतियां करते हैं तो, आपकी मेहनत धरी की धरी ही रह जाएगी. वॉक करते समय कुछ छोटी गलतियां सीधा हमारे हेल्‍थ पर असर डालती हैं. आइए जानते हैं कि मॉर्निंग वॉक करते समय किन गलतीयों से बचना चाहिए…

नीचे देखकर टहलना
ज्यादातर लोग नीचे देखकर टहलते हैं. कुछ लोगों को जानकारी भी नहीं होती कि, ये छोटी सी गलती सेहत पर कितना बूरा प्रभाव डालती है. वॉकिंग करते समय आपका पोश्‍चर ठीक होना बेहद जरूरी होता है. हमेशा कमर को सीधा रखना चाहिए. नीचे देखकर या झूककर टहलने से गर्दन और पीठ पर दवाब पड़ता है. कभी भी बेहद आराम से या जल्‍दी-जल्दी वॉक नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- Paneer Khane ke Fayde: इन बीमारियों के लिए रामबाण है पनीर, जानिए कैसे करें सेवन

बात करते हुए टहलना
अक्सर लोग फोन पर बात करते हुए या हेडफोन लगाकर वॉक करते हैं. एक्सपर्ट्स का कहना है कि, वॉकिंग के दौरान बात करने से ध्‍यान केंद्रित नहीं हो पाता है. ये हेल्‍दी नहीं होता है. इसके अलावा आपका नेचर से भी कनेक्‍शन नहीं हो पाता है और आप कई तत्‍वों से अवगत नहीं हो पाते हैं. इसलिए हमेशा मन को एकाग्र करके टहलना चाहिए.

हाथों को स्विंग न करना
टहलते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि, आपके हाथ भी स्विंग होते रहें. पैरों के साथ-साथ हाथों को पूरी तरह खुला रखें. ऐसा करने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन अच्छे से होता है.

चप्‍पल पहनकर वॉक
अनजाने में लोग वॉक करते समय एक बड़ी गलती करते हैं. कभी भी चप्‍पल या ढीले फुटवियर पहनकर वॉक नहीं करना चाहिए. ये गलती करने से सही पोश्‍चर नहीं बन पाता है और व्यक्ति जल्दी थक जाता है. इसके अलावा आपके पैरों में भी दर्द हो सकता है. इसलिए हमेशा सही फुटवियर पहनकर वॉक करें.

हाइड्रेटेड न रखना
टहलते समय अपने आपको हाइड्रेटेड रखना जरूरी होता है. कुछ लोग वॉक करते समय पानी नहीं पीते हैं, जिसके कारण वो डिहाइड्रेशन का शिकार हो सकते हैं. इससे आपकी मांसपेशियों में ऐंठन और थकावट हो सकती है. इसलिए वॉकिंग के दौरान बार-बार पानी पीते रहें.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This