Paneer Khane ke Fayde: इन बीमारियों के लिए रामबाण है पनीर, जानिए कैसे करें सेवन

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Paneer Khane ke Fayde: आज के समय में ज्यादात्तर जॉब करने वाले लोग ऑफिस और फिल्ड के कामों के दबाव के चलते समय से भोजन नहीं कर पाते हैं और कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं. यदि आप भी किसी प्राइवेट सेक्टर में काम कर रहे हैं और भुख लगने के बाद भी आपको खाना खाने का समय नहीं मिल पा रहा है और खाना खाने में विलंब हो जा रहा है. इसके साथ ही आप नाश्ते में भी तली-भुनी चीजों से परहेज रखते हैं, तो आज हम आपके नाश्ते के लिए हाई प्रोटीन पनीर लेकर आएं हैं. इसके सेवन से हमें दिनभर एनर्जी फील होगी और लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी. साथ ही आपके पेट की कई गंभीर बीमारियां भी इससे खत्म हो जाएगी. आइए जानते हैं कैसे करें सेवन…

ब्रेकफास्ट में करें पनीर का सेवन
यदि आप ब्रेकफास्ट में तली भुनी चीजों के सेवन से दूर रहना चाहते और यह भी चाहते हैं कि आप ऐसा नाश्ता करें जिससे आपको दिन भर एनर्जी महसूस हो और भूख न लगे तो आप नियमित सुबह 100 ग्राम कच्चे पनीर का सेवन करें. ब्रेकफास्ट में पनीर खाने से आयरन, कैल्शियम और मैग्नीशियम आदि मिनरल्स ना केवल शरीर का पोषण करते हैं. बल्कि, इसके हेल्दी फैट्स शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ाता है. जिससे, हार्ट अटैक का खतरा कम होता है.

पनीर खाने के फायदे
ब्रेकफास्ट में पनीर का सेवन हमारे ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल रखता है, जो हमारे आंखों के लिए भी फायदेमंद है.
ब्रेकफास्ट में पनीर के सेवन से बच्चों के शारीरिक और मानसिक विकास में सहायता मिलती है.
ब्रेकफास्ट में पनीर का सेवन शुगर के मरीजों के लिए ये बेस्ट डाइट है.
पनीर हड्डियों को मजबूत देता है. इसमें कैल्शियम पाया जाता है, जो हड्डियों और दांतों को मजबूती देने के लिए जाना जाता है.
कच्चे पनीर में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो मजबूत बनाता है और वजन घटाने में भी मददगार होता है.

ये भी पढ़ेंः Navratri Recipe: नवरात्रि व्रत में पूड़ी-पराठे खाकर हो गए हैं बोर, ट्राई करें कुट्टू का डोसा, मिनटों में होगा तैयार

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से जरूर संपर्क करें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है. मेरा मकसद आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.)

Latest News

Bharti Airtel के मुनाफे में बड़ी कमी, Q4 में इतना हो गया नेट प्रॉफिट

Bharti Airtel: टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल के मुनाफे में बड़ी कमी आई है. भारती एयरटेल का पिछले वित्त वर्ष...

More Articles Like This