Winter Skin Care: सर्दियों के लिए अपनी त्‍वचा को यूं करें तैयार, बरकरार रहेगी निखार  

Must Read

Winter Skin Care:  जल्‍द ही सर्दियां शुरू होने वाली है. मौसम बदलने का सबसे ज्‍यादा असर स्किन और बालों पर देखने को मिलता है. जिन लोगों की स्किन ड्राई होती है, वे अगर इस मौसम में अच्‍छे से केयर ना करें तो उनकी स्किन और भी ज्‍यादा डल और ड्राई हो जाती है. मौसम बदलने के साथ ही हर किसी को स्किन केयर रूटीन में भी बदलाव लाने की जरूरत होती है, ताकि स्किन हेल्दी, स्मूद और सॉफ्ट बनी रहे. अगर आप नहीं चाहते हैं कि आपकी स्किन धीरे-धीरे ज्‍यादा ड्राई हो जाए, ब्रेकआउट्स हो तो आप ठंडी शुरू होने से पहले ही स्किन केयर रूटीन में कुछ बातों को नियमित रूप से फॉलो करना शुरू कर दें.

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करें
ठंडी शुरू होने से पहले ही त्‍वचा ड्राई होनी शुरू हो जाती है, ऐसे में स्किन को मॉइस्चराइज़ करना बहुत जरूरी है. मॉइस्चराइज़ करते रहने से आप सर्दियों में क्रोनिक ड्राइनेस और स्किन डैमेज जैसी समस्या से बचे रह सकते हैं. अपनी त्वचा के हिसाब से मॉइस्चराइज़र अप्लाई करें. आप चाहें तो नारियल तेल,  हेम्प सीड ऑयल, जैतून का तेल, सरसों तेल स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं. इन ऑयल में हाइड्रेटिंग और नमी को रोकने वाले गुण मौजूद होते हैं.

बहुत अधिक गर्म पानी से ना नहाएं
ठंडी के शुरुआत में ही कुछ लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं. शुरुआत में नहाने के लिए बहुत अधिक गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. इससे स्किन डैमेज होता है. आप हल्के गर्म पानी से स्नान कर सकते है. नहाने से पहले थोड़ा सा जरूर बॉडी ऑयल लगाएं, क्योंकि यह स्किन में नमी बनाए रखता है. कई बार ज्‍यादा गर्म पानी से नहाने के कारण त्वचा की नमी खो जाती है.

सर्दियों में भी लगाएं सन्सक्रीन
गर्मी हो या सर्दी सन्सक्रीन का इस्तेमाल हमेशा करनी चाहिए. कुछ लोग सोचते हैं कि ठंडी के मौसम में धूप तो बेहद हल्की होती है, इसमें स्किन को खास नुकसान नहीं हो सकता. लेकिन ऐसा नहीं है. सूरज की हानिकारक किरणें सर्दियों में भी बादलों के जरिए त्वचा में इंटर कर सकती हैं. प्राकृतिक सनस्क्रीन, जिसमें पर्याप्त एसपीएफ गुण होते हैं, उसका इस्तेमाल हमेशा करें.

पानी खूब पिएं
ठंडी में मौसम में अक्सर लोग बहुत कम पानी पीते हैं. प्‍यास भी बहुत कम ही लगती है. लेकिन याद रहें कि हेल्दी स्किन के लिए पर्याप्‍त पानी पीना बहुत ज़रूरी है. ठंडी शुरू होने से पहले से ही पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से सर्दी के मौसम में स्किन को ड्राई होने से बचाया जा सकता है.

नियमित रूप से करें एक्सरसाइज
एक्‍सरसाइज त्‍वचा में ब्‍लड सर्कुलेशन, ब्‍लड ऑक्‍सीजन को सुधारता है. इसलिए सर्दियां शुरू होने से पहले ही आप थोड़ी देर के लिए एक्सरसाइज करना शुरू कर दें. पर्याप्त रूप से ऑक्सीजन युक्‍त ब्लड आवश्यक पोषक तत्वों के साथ स्किन की कोशिकाओं को भी मजबूती देता है, जिससे स्किन हेल्दी, सॉफ्ट एंड ग्लोइंग बनी रहती है.

ये भी पढ़ें:-

Latest News

Bihar Crime: आरा में वारदात, गोली मारकर प्रखंड प्रमुख के बेटे की हत्या, जांच में जुटी पुलिस

Bihar Crime: बिहार में आएदिन आपराधिक घटनाएं हो रही है. इसी कड़ी में आरा में सदर प्रखंड प्रमुख के...

More Articles Like This