Winter Health Tips: सर्दियों में इन चीजों का करें सेवन, कंपकंपी वाली ठंड से मिलेगी राहत  

Must Read

Winter Health Tips: इस समय बदलते मौसम के दौरान सेहत संबधी कई सारी परेशानियां लोगों को परेशान करती है. दिन में कड़ी धूप तो सुबह शाम के समय गुलाबी ठंड अपना रंग दिखा रही है. अब धीरे-धीरे ठंड भी बढ़ने लगी है. ऐसे में हम गर्म कपड़े और कंबल की मदद से तो ठंड से बच सकते है, लेकिन शरीर को गर्म रखने कुछ हेल्‍दी और गर्म फूड को भी चुनने की जरूरत होती है. ऐसे में आइए सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए किन-किन चीजों का सेवन करना चाहिए जानते है.

नॉन-वेज फूड्स

नॉन-वेज फूड खाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है साथ ही एनर्जी भी मिलती है. आपको बता दें कि नॉन-वेज में आयरन और प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ाकर बीमारियों से बचाने में मदद करता है. ऐसे में यदि आप चाहे तो नॉन-वेज फूड्स को पूरी तरह पकाकर, सूप में, करी या भूनकर खा सकते हैं.

हॉट ड्रिंक्स

ठंड भगाने के लिए हॉट ड्रिंक्स पीना लगभग सभी गृहणियों, कामकाजी लोगों को पसंद आता है. ठंडी के दिनों में हर कोई नियमित अंतराल पर अपनी पसंदीदा हॉट ड्रिंक्स, चाय, कॉफी, फ्लेवर्ड दूध, सूप, जूस और काढ़ा का सेवन करना पसंद करता है. वहीं ये टेस्टी ड्रिंक्स आपको दिन भर गर्म रखने में भी मदद करती हैं.

घी

घी सबसे पसंदीदा नैचुरल इंग्रीडिएंट में से एक है,  इसका इस्‍तेमाल हर भोजन जैसे- दाल, सब्जियां, चपाती, दूध आदि के साथ किया जाता है. आपको बता दें कि घी आपके शरीर के तापमान को उच्च  तो रखता ही है साथ ही और आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. ऐसे में आप घी का सेवन खाना पकाने के साथ-साथ कच्चे रूप में भी कर सकते है.

अदरक

अदरक को सर्दी-खांसी की सबसे प्रभावी जड़ी-बूटि‍यों शामिल किया जाता है. इसके साथ ही अदरक रक्त प्रवाह को बढ़ाता है, जिससे शरीर को गर्माहट महसूस होता है. इसे आप चाय या पानी में उबालकर पी सकते है. साथ ही गले के इंफेक्शन से तुरंत राहत पाने के लिए इसका कच्चा इस्तेमाल कर सकते है.

गुड़

गुड़ में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र को बेहतर करने के साथ ही शरीर की गर्मी को भी बरकरार रखता है. अदरक मेटाबॉलिज्म को भी बढ़ाता है. ऐसे में सर्दी के दिनों में आपको प्रतिदिन थोड़ी मात्रा में गुड़ का सेवन अवश्‍य ही करना चाहिए.

तिल

यह शरीर को आपको बता दें कि तिल हमारे शरीर को गर्म रखने के लिए सबसे बढ़िया तरीका है. तिल का सेवन करने से हमारे शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी नहीं होती. ऐसे में आप तिल को हलवे, लड्डू, पाउडर या किसी अन्य मिक्सचर के रूप में बनाकर खा सकते है.

ये भी पढ़े:-प्रकृति का अनोखा नजारा: कहीं ज्वालामुखी के लावे का नीला रंग तो कहीं खूनी ग्लेशियर, देख हो जाएंगे मंत्रमुग्‍ध

Latest News

Maharashtra News: देश की राजनीति से हो चुका है राम विरोधियों का एग्जिट, अब एन्ट्री की कोई गुन्जाइश नहीं: डा दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहा...

More Articles Like This