Winter Food: कड़ाके की सर्दी में रोज करें इन चीजों का सेवन, आंतरिक रूप से शरीर रहेगा गर्म

Must Read

Food To keep Body Warm In Winter: दिल्‍ली समेत कई राज्यों में पल-पल मौसम बदल रहा है. इस मौसमी बदलाव से लोग अक्सर सर्दी, खांसी और फ्लू की चपेट में आ जाते हैं. इसलिए सर्दियों के दिन नजदीक आते ही लोग गर्म कपड़े और हीटर बाहर निकालने लगते हैं, लेकिन ये चीजें हमारे शरीर को आतंरिक रूप से गर्म नहीं रख पाती हैं. ऐसे में विशेषज्ञ, ठंड में गर्म तासीर वाली चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं. आइए जानते हैं कि, इस मौसम में कौन सी चीजें सेहत के लिए लाभकारी हो सकती हैं.

हल्दी
खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ हल्दी, सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है. इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो आपको फ्लू से बचाने में मदद करते हैं. प्रतिदिन एक गिलास गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से शरीर गर्म रहता है और पाचन तंत्र भी स्वस्थ बना रहता है. इसके अलावा ये अच्छी नींद पाने में भी सहायक होता है.

ये भी पढ़ें- Navratri Recipe: आप नवरात्रि व्रत में खा सकते हैं ये समोसे, इन चीजों से झटपट तैयार करें ये रेसिपी

अदरक
किचन में मौजूद अदरक, शरीर को गर्म रखने के लिए बेहतरीन औषधि माना जाता है. इसमें मौजूद थर्मोजेनिक गुण खांसी और सर्दी को ठीक करने में मदद करता है. साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी अच्छा रहता है. आप सर्दियों में अदरक वाली चाय का सेवन कर सकते हैं. इससे थकान और सिरदर्द भी कम होता है.

दालचीनी
दालचीनी का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बेहतर बना रहता है. ये डायबिटीज और ब्लड शुगर के मरीजों के लिए लाभकारी औषधि मानी जाती है. सर्दी के मौसम में दालचीनी का पानी पीने से जुकाम-खांसी एकदम ठीक हो जाता है. इसके अलावा ये फ्लू जैसे संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है. अध्ययनों के अनुसार, दालचीन का सेवन करने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं.

दूध
हर मौसम में दूध का सेवन फायदेमंद होता है, लेकिन ठंड में भी दूध पीना सेहत के लिए बहुत लाभकारी होता है. दूध में प्रोटीन और कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. जो शरीर को सर्दी से बचाते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This