Weight Loss Diet: वजन घटाने के लिए डाइट से न हटाएं चावल, बस जानें बनाने का तरीका

Must Read

White Rice For Weight Loss: भारतीय थाली का सबसे महत्तवपूर्ण व्यंजन सफेद चावल (White Rice) माना जाता है. ये हर किसी का प्रिय भोजन है, लेकिन आमतौर पर लोग वजन घटाने के चक्कर में अपनी डाइट से सबसे पहले चावल को ही आउट कर देते हैं, क्योंकि चावल में भरपूर मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होते हैं, लेकिन ये पूरी तरह से आपके पकाने के तरीके पर निर्भर करता है. अगर आप चावल बनाने की प्रक्रिया को बदल देंगे तो, इससे आपका अतिरिक्त वजन कम हो सकता है. आइए जानते हैं कैसे?


वजन घटाने के लिए इस तरह पकाएं चावल

सबसे पहले एक बर्तन में पानी को उबालें और उसमें एक चम्मच नारियल का तेल डाल दें. इसके बाद चावल को उबलते पानी में डालकर, उसे लगभग 40 मिनट तक पकाएं. चावल जब अच्छे से पक जाए तो, उसे 12 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें. इससे चावल में मौजूद कैलोरी की मात्रा को कम किया जा सकता है.

पारबॉइल्ड चावल का उपयोग
एक हफ्ते में वेट कम करने के लिए एक और तरीका है. आप सफेद चावल की जगह पारबॉइल्ड चावल का उपयोग कर सकते हैं. पारबॉइल्ड चावल को पहले भिगोना, स्टीम और सुखाना पड़ता है. ये एक अनोखा प्रॉसेस होता है. इस प्रॉसेस से चावल में पोषण मूल्य रूप से बढ़ जाता है और उसकी बनावट बदल जाती है. इस तरीके से चावल को पकाने से वजन घटाया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- Navratri Recipe: नवरात्रि व्रत में बनाएं कुट्टू के आटे का हेल्‍दी चीला, दिनभर बनी रहेगी एनर्जी

स्टार्च को छान लें
वजन कम करने के लिए तीसरा उपाय है कि, आप सबसे पहले चावल को ठंडे पानी से धो लें. इसके बाद इसे उबलते पानी में डालें. आपको हर कप चावल के लिए 6-10 कप पानी लेना पड़ेगा. इसके बाद आप चावल को बिना ढके, उसे करीब 15 तक पानी में उबालें. बीच-बीच में चावल को अच्छी तरह चलाते रहें. फिर जब आपको लगे कि चावल पक चुका है तो, उसे बारीक छलनी का इस्तेमाल करके अच्छी तरह से छान लें. अगर कुछ स्टार्च बच गए हैं तो, चावल को गर्म पानी से धो लें. इससे चावल में मौजूद स्टार्च हट जाता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. इसकी पुष्टी The Printlines नहीं करता है.)

Latest News

Weather Update: चुभती-जलती गर्मी के बीच देश के कई हिस्से में लू का रेड अलर्ट, इन राज्यों में गरज के साथ बारिश

Weather Update: देश के कई राज्यों में इस समय भीषण गर्मी पड़ रही है. भीषण गर्मी और लू के...

More Articles Like This