Career Tips: क्या आपका भी सपना है एस्ट्रोनॉट बनने का? जानिए कैसे और कब से करनी होगी तैयारी

Must Read

How To Become Astronaut In India: बचपन से ही हर बच्चा बड़ा होकर कुछ हासिल करने का सपना देखता है. सबकी अपनी अलग-अलग इच्छा और पसंद होती है. आप सभी ने आसमान में तारों को देखकर, वहां जाने का सपना देखा होगा. अगर आप अंतरिक्ष यात्री बन जाते हैं तो आपकी ये इच्छा पूरी हो जाएगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एस्ट्रोनॉट बनने के लिए किन परीक्षाओं को पास करना होता है और इसके लिए किस तरह की पढ़ाई करनी पड़ती है. आइए जानते हैं कि आप इस फील्ड में कैसे एंट्री कर सकते हैं.

ये चाहिए क्वालिफिकेशन
इस फिल्ड में आप तभी जा सकते हैं, अगर आपने साइंस, मैथ्स के सब्जेक्ट से 12वीं पास की हो. आपको केमिस्ट्री, फिजिक्स, जियोलॉजी जैसे साइंस सब्जेक्ट्स और टेक्नोलॉजी, मैथ्स की भी अच्छी नॉलेज होनी चाहिए. आप 12 पास करने के बाद एयरोनॉटिक्स, एयरोस्पेस, एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग, एविएशन जैसे सब्जेक्ट्स से ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कर सकते हैं. जो लोग इंजीनियरिंग से ग्रेजुएट हुए हैं, वह कैंडिडेट्स भी इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं.

ऐसे होता है सेलेक्शन
अगर इस कोर्स में एडमिशन चाहिए तो इसके लिए आपको जेईई मेन्स, जेईई एडवांस्ड, आईआईटी जैम, गेट, जैसे एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है. आप पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद पीएचडी की डिग्री भी ले सकते हैं.

एस्ट्रोनॉट में होने चाहिए ये गुण
एस्ट्रोनॉट बनने के लिए आपको टीम वर्क और अन्य सदस्यों के साथ अच्छा व्यवहार करने की क्षमता होनी चाहिए. इसके साथ ही आपके स्वभाव में लचीलापन और अनुकूलन परिस्थितियों में भी बीना पैनिक हुए, सर्वाइव करने जैसी क्वालिटीज का मौजूद होना जरूरी है. कैंडिडेट को आत्म-नियंत्रण और समतापूर्ण स्वभाव की आवश्यकता होती है. इसके अलावा भाषा पर पकड़ जरूरी है, जिसकी इंग्लिश अच्छी होती है उन्हें प्रिफरेंस दी जाती है और अगर किसी को विदेशी भाषा भी आती है तो ये उसके लिए एडवांटेज हो जाता है. आपको फिजिकली और मेंटली फिट होना भी बहुत आवश्यक है. धरती से अलग नए वातावरण में रहने के लिए लगभग दो साल की ट्रेनिंग दी जाती है. कोर्स पूरा होने के बाद नासा की तरफ से उन लोगों को काम करने का मौका मिलता है जिनका चुनाव ऐस्ट्रोनॉट के लिए किया जाता है.

इतनी मिलती है सैलरी
कोर्स पूरा होने के बाद आपको चयन के लिए कई तरह की परीक्षाएं देनी होती हैं. एस्ट्रोनॉट की सैलरी (Astronaut salary) सिलेक्शन के बाद शुरुआत में 10-12 लाख रुपये और बाद में 50-60 लाख रुपये तक सालाना होती है.

यह भी पढ़ें-

चंद्रयान-3 की सफलता के बाद क्या है इसरो का अगला मिशन, जानिए पूरी डिटेल

Latest News

Brazil Rains: ब्राजील में लगातार बारिश से भारी तबाही, 29 लोगों की मौत; कई लापता

Heavy Rain in Brazil: ब्रजील से बड़ी खबर सामने आई है. दरअसल, ब्राजील के कई इलाकों मे आज बारिश...

More Articles Like This