Carrer Tips: 12वीं पास करने के बाद करें ये कोर्स, कम समय में मिलेंगें बेहतर करियर के ऑप्‍शन

Must Read

ITI course benefits: 12वीं पास करने के बाद छात्र इस बात को लेकर काफी कंफ्यूज रहते हैं कि अब आगे वो किस चीज की पढ़ाई करें. हालांकि यह सवाल सभी को परेशान करता है कि किस फील्ड में बेहतरीन विकल्प होंगे और किस कोर्स को करने से भविष्य में अच्छी जॉब मिलेगी? ऐसे में ही यदि हम बात करें आईटीआई की तो यह आपके भविष्य के लिए एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है. तो आज हम आपको बताते है कि आईटीआई के बाद करियर विकल्प क्या क्या है और आईटीआई करने के बाद कौन सी जॉब मिलती है?

क्‍या है इस कोर्स को करने का सही समय
आईटीआई का पूरा नाम औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान है. आपको बता दें कि ITI में 6 महीने से लेकर 2 साल तक की डिप्लोमा कोर्स होते हैं. इसके अंतर्गत काफी कोर्सेज आते हैं. यदि आप आईटीआई करने की सोच रहे हैं तो इसके लिए आपकी शैक्षणिक योग्यता कम से कम 8 वीं या 10 वीं कक्षा तक होनी आवश्यक है.

क्‍या है रोजगार की संभावनाएं

आप ITI के माध्यम से इंजनियरिंग व गैर-इंजनियरिंग कोर्स आसानी से कर सकते हैं. ITI करने के बाद अनगिनत रोजगार की संभावनाएं मिलती हैं. आईटीआई करने के बाद आपको प्राइवेट ही नहीं बल्कि सरकारी नौकरी भी आसानी से पा सकते हैं, क्योंकि आईटीआई के बाद सरकारी और निजी दोनों ही क्षेत्रों में प्रशिक्षित व्यक्तियों की काफी मांग रहती है.

किस फील्‍ड में मिल सकती है जॉब

सही उम्र में आईटीआई करने  वाले युवा जल्‍द ही सफल हो जाते है. वहीं, ITI डिप्लोमा धारकों को राज्य सरकार से लेकर केंद्र सरकार में नौकरी मिल सकती है. भारतीय रेलवे, भारतीय सेना, पीडब्ल्यूडी सिचाई विभाग और टेक्निकल एजुकेशन डिपार्टमेंट जैसे सरकारी पदों पर आसानी से आपको मौका मिल सकता है.

Latest News

तीर्थ की पवित्र भूमि में किया गया सत्कर्म होता है अधिक श्रेयस्कर: दिव्य मोरारी बापू 

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, कर्म में सावधानी! जीवन के हर क्षेत्र में सावधानी...

More Articles Like This