Job News: करियर में तेजी से करना चाहते है ग्रोथ, तो नौकरी बदलते समय ना करें ये गलतियां

Must Read

Job News: प्राइवेट सेक्टर में एम्पलाई तेजी से ग्रोथ पाने के लिए कम समयांतराल पर ही अपनी नौकरी को बदलते रहते है. हालांकि इससे फयदा भी देखने को मिलता है, प्राइवेट सेक्टर में जल्‍दी–जल्‍दी नौकरी चेंज करने से करियर ग्रोथ के साथ ही सैलरी में भी बड़ा फर्क देखने को मिलता है. लेकिन कभी-कभी लोग नौकरी को बदलते समय कुछ ऐसी गलतियां कर देते है जिसका खामियाजा उनको भविष्‍य में भुगतना पड़ सकता है.

कई बार ऐसा होता है कि लोग अपने काम से बोर होकर भी नौकरी बदल लेते हैं. लेकिन, नौकरी बदलते वक्‍त आमूमन कुछ गलतियां हो ही जाती हैं जिनका हम ध्यान नहीं रखते हैं. यदि आप भी अपनी नौकरी बदलने की सोच रहे है तो ये गलतियां भूलकर भी न करें वरना फ्यूचर में कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

नौकरी बदलते समय भूलकर भी ना करें ये गलतियां

  • कंपनी के लिए नोटिस पीरियड एक अहम पॉलिसी होती है. कोई भी एम्पलाई अगर दो साल भी 100 फीसदी मेहनत से काम करता है. लेकिन, नोटिस पीरियड को इग्नोर करते हैं तो इससे करियर पर बुरा प्रभाव पड़ता है. इसके साथ ही कंपनी और सीनियर के साथ रिश्ते भी बिगड़ सकते है.
  • वहीं, नोटिस पीरियड के दौरान केवल औपचारिकता के लिए ऑफिस न जाएं क्‍योकि इस दौरान सहकर्मियों एवं सीनियर्स का आपके व्यवहार और काम पर ज्यादा फोकस होता है. ऐसे में पूरे सक्रियता और जोश के साथ नोटिस पीरियड के समय काम करें.
  • जब भी आप अपने काम को छोड रहे हो तो काम छोड़ने का सही कारण कंपनी को जरूर बताएं.
  • किसी भी कंपनी में आप काम कर रहे हो तो उसे छोडने से पहले अपने सहकर्मियों एवं सीनियर्स को जरुर धन्यवाद करें. ये फ्यूचर में बहुत काम आएगा. भविष्‍य में इन लोगों से अन्य दफ्तरों में भी मुलाकात हो सकती है. ऐसे में आपकी नेटवर्किंग उनके साथ काफी मजबूत होगी.
  • जब आप किसी अन्‍य कंपनी को ज्‍वाइन कर रहे हो तो अपने पुराने दफ्तर में किसी से रिश्ते खराब करके न जाएं. यानी किसी के भी साथ किसी प्रकार का दुर्वयव्हार न करें क्योंकि ऐसे बहुत अवसर आ सकते है जब आप इन लोगों से दोबारा मिल सकते हैं.
  • अन्‍य कंपनी में जाते समय ऑफिस के प्रॉपर्टी को किसी तरह को कोई नुकसान न पहुंचाए. ऐसा करने से आपका रेप्यूटेशन खराब हो सकता है और जेल भी जाना पड़ सकता है.
Latest News

Gautam Adani ने सुना लवली के बचपन का दर्द, मदद करने का किया ऐलान

Gautam Adani News: उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी की एक मासूम बच्ची जिसकी मां बचपन में ही गुजर गई....

More Articles Like This