NEET PG 2023: स्वास्थ्य मंत्रालय का बड़ा एलान, नीट पीजी काउंसलिंग के लिए कट ऑफ हुआ शून्य

Must Read

NEET PG Revised Cut Off 2023: नीट पीजी कॉउंसलिंग में भाग लेने वालेउम्मीद्वारों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है. आपको बता दें कि मेडिकल काउंसिल कमेटी (MCC) की ओर से नीट पीजी कटऑफ में बड़ा बदलाव किया गया है. इस बदलाव के तहत सभी श्रेणियों में काउंसलिंग के लिए पात्र होने के लिए NEET PG 2023 के लिए योग्यता प्रतिशत को घटाकर शून्य कर दिया है. इस कटऑफ प्रतिशत में कटौती को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से अप्रूव कर दिया गया है. जो उम्मीदवार नीट पीजी 2023 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए थे, वे अब काउंसलिंग प्रक्रिया में भाग ले सकेंगे.  

नीट पीजी काउंसलिंग के लिए कट ऑफ शुन्‍य  

मेडिकल काउंसलिंग कमेटी (MCC) स्वास्थ्य सेवा निदेशालय, भारत सरकार द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है कि “उम्मीदवारों को यह जानकारी दी जाती है कि नीट पीजी काउंसलिंग 2023 के लिए पीजी कोर्स (मेडिकल/डेंटल) के लिए क्वालीफाइंग परसेंटाइल को MoHFW द्वारा सभी श्रेणियों में ‘शून्य’ कर दिया गया है.”

अपनी पंसद संपादित करने की मिलेगी अनुमति‍

इस नोटिस के जारी होने के बाद पीजी काउंसलिंग के राउंड-3 के लिए नए पंजीकरण और विकल्प भरने को उम्मीदवारों के लिए फिर से खोला जाएगा. जो मेडिकल अभ्यर्थी परसेंटाइल में कमी के बाद पात्र हो गए हैं, उन्हें स्नातकोत्तर परीक्षा के लिए रजिस्‍ट्रेशन करने का फिर से अवसर मिलेगा. इसके अलावा जो उम्मीदवार पहले से पंजीकृत हैं उन्हें भी अपनी पसंद संपादित करने की अनुमति दी जाएगी.

कितना हुआ बदलाव?

पीजी काउंसलिंग के लिए राउंड-3 से आगे का नया शेड्यूल जल्द ही एमसीसी वेबसाइट पर डाला जाएगा. आपको बता दें कि अभी तक एमसीसी की ओर से नीट पीजी के लिए कटऑफ अंक निर्धारित था. इसमें सामान्य और ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के लिए कटऑफ प्रतिशत 50, समान्य/ पीडब्ल्यूबीडी वर्ग के लिए 45 फीसदी और एससी/ एसटी और ओबीसी के लिए 40 प्रतिशत निर्धारित था जिसे अब सभी श्रेणियों के लिए घटाकर शून्य कर दिया गया है.

Latest News

Singapore: सिंगापुर में कोविड-19 की नई लहर का खतरा, बढ़ रही मरीजों की संख्या

Singapore: सिंगापुर कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या से हैरान है. यहां कोविड-19 की नई लहर देखने को मिल रही...

More Articles Like This