Sarkari Naukri: सरकारी नौकरी के लिए फॉर्म भरते समय ना करें ये काम, नहीं तो पूरी मेहनत हो जाएगी बर्बाद

Must Read

Sarkari Naukri:  किसी भी फिल्‍ड में सरकारी नौकरी पाना आसान नहीं  होता. इसके लिए कैंडिडेट्स को एक लंबी प्रक्रिया से होकर गुजरना पड़ता है. इस प्रक्रिया में सबसे पहला पड़ाव होता है भर्ती परीक्षाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करना. कई बार ऐसा होता है कि उम्मीद्वार पहले ही फेज में ही गलती कर देते है, जिसके चलते उनका एप्लीकेशन फॉर्म अस्वीकार कर दिया जाता है. ऐसे में कौन-कौन सी वो गलतियां है जिन्‍हें फॉर्म भरते समय खास ध्‍यान देना चाहिए, आमतौर पर कैंडिडेट्स क्या-क्या भूल करते हैं, जिसके चलते उन्हें नुकसान उठाना पड़ता है, चलिए जानते है.

ऑनलाइन फॉर्म भरते समय ना करें ये गलतियां

  • अभ्‍यर्थी सबसे पहली गलती आधिकारिक नोटिफिकेशन को लेकर करते है. कैंडिडेट्स नोटिफिकेशन में दिए गए निर्देशों को ध्यान से नहीं पढ़ते हैं. जबकि, सूचना में स्‍पष्‍ट रूप से लिखा होता है कि संबंधित पद के लिए शैक्षणिक योग्यता,  अनुभव,  आयु सीमा,  नियम और अन्य शर्तें क्या हैं. लेकिन इसके बावजूद वे पूरा पत्र ध्यान से पढ़ें  बिना ही अपना आवेदन कर देते हैं. इसके कारण वे पात्रता मानदंडो को पूरा नहीं करते हैं और फिर उनका फॉर्म अस्‍वीकार कर दिया जाता है. 
  • वहीं, दूसरी गलती फॉर्म भरते समय स्पेलिंग ठीक से नहीं भरना. जब, तक कैंडिडेट्स की पूरी डिटेल्स सही नहीं होगी. इससे भी मुश्किलें पैदा हो सकती हैं या फिर मांगे गए दस्तावेजों की डिटेल्स पूरी नहीं होगी तो भी आपकी उम्मीद्वारी को स्वीकार नहीं किया जाएगा.
  • कई बार तो ऐसा होता है कि किसी पोस्ट के लिए कैंडिडेट्स एलिजिबल नहीं होते हैं या फिर ओवर एलिजिबल होते हैं और तब भी वो अप्लाई कर देते हैं. वे आधिकारिक नोटिस में दिए गए निर्देशों को ध्यान से नहीं पढ़ते हैं, जिसके चलते उसका फॉर्म रिजेक्‍ट कर दिया जाता है.
  • अंतिम समय का इंतजार करना भी आवेदकों की सारी मेहनत पर पानी फेर सकता है. दरअसल, कई बार ऐसा देखा जाता है कि कैंडिडेट्स कभी किसी मजबूरी के चलते या फिर अभी तो आवेदन करने के लिए समय है ये सोचकर लास्ट मिनट का इंतजार करते रहते हैं, वहीं जब अंतिम समय में फॉर्म भरते है जो जल्‍दी-जल्‍दी में फॉर्म सही से भरा नहीं पाता है.  तो कभी अपने-आप बार-बार साइट बंद होने लगती है. ऐसे में किसी की फीस जमा नहीं हो पाती तो किसी का फोटो या डॉक्यूमेंट्स अटैच नहीं हो पाते है. ऐसा आपके साथ न हो, इसलिए अंतिम समय का इंतजार किए बिना अपना आवेदन कर दें. 
Latest News

आधी आबादी को पीएम मोदी का खास संदेश, ‘वाराणसी मातृशक्ति सम्मेलन’ में प्रधानमंत्री ने लिया हिस्सा

Lok Sabha Chunav 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. यहां पर उन्होंने...

More Articles Like This