SBI में Clerk के 8 हजार से अधिक पदों पद निकली Vacancy, यूपी में होगी सबसे अधिक भर्ती

Must Read

SBI Clerk Vacancy 2023: देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से क्लेरिकल कैडर में जूनियर एसोसिएट के पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों की नियुक्ति के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है. इस नोटिफकेशन के अनुसार कुल 8283 पदों पर वैकेंसी निकालीं गई हैं. इच्छुक और उम्मीदवार इन पदों पर आवेदन करने के लिए इसके आफिशियल भर्ती पोर्टल sbi.co.in पर जाकर कर सकते है.

आवश्‍यक तिथियां

बता दें कि एसबीआई के जूनियर एसोसिएट के पदों पर आवेदन की प्रक्रिया आज यानी 17 नवंबर 2023 से शुरू हो जाएगी. जबकि आप्‍लाई करने की अंतिम तिथि 7 दिसंबर 2023 तक ही है. नोटिफिकेशन के अनुसार एसबीआई क्लर्क टियर-1 की परीक्षा जनवरी 2024 में वहीं, मेन एग्जाम फरवरी 2024 में आयेजित किया जाएगा.

पदों का वि‍वरण

अनारक्षित के लिए- 3515 पद

एससी के लिए- 1284पद

एसटी के लिए- 748 पद

ओबीसी के लिए- 1919 पद

ईडब्ल्यूएस के लिए 817 पद

SBI Clerk Vacancy 2023: आवश्‍यक मानदंड

दरअसल, एसबीआई की ओर से हर साल हजारों जूनियर एसोशिट्स के पदों पर भर्ती का आयोजन किया जाता है. क्लर्क की इस परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए आवेदकों के पास किसी मान्यता प्राप्त उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए. इसके साथ ही उम्मीदवारों की आयु 1 अप्रैल 2023 को कम से कम 20 वर्ष से तथा अधिक से अधिक से 28 वर्ष होना चाहिए. हालांकि, एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग और अन्य आरक्षित वर्गों को आयु में अधिकतम छूट भी दी जाएगी.

ये भी पढ़े:-UPSC: भारतीय वन सेवा मुख्य परीक्षा का प्रवेश पत्र रिलीज, जानिए कब होगा एग्‍जाम

एसबीआई सर्किल के अनुसार निकली भर्तियां  

बता दें कि भारतीय स्टेट बैंक ने देशभर में अपने विभिन्न सर्किल के अनुसार राज्यवार क्लर्क पदों वैकेंसी निकाली हैं. एसबीआइ के द्वारा 8283 पदों के लिए रेगुलर वेकेंसी और कई बैगलॉग वेकेंसी भी निकाली गई हैं. वहीं, नियमित रिक्तियों में उत्‍तर प्रदेश के लिए सबसे अधिक 1781 वेकेंसी है, जबकि दूसरी सबसे नंबर पर राजस्‍थान है, जिसके लिए 940 वेकेंसी निकाली गई हैं. वहीं, गुजरात के लिए 820 पद, तेलंगाना 525 पद तथा दिल्ली व उत्तराखण्ड के लिए कुल 652 पदों पर योग्‍य उम्‍मीदवारों का चयन किया जाएगा.

Latest News

भारत और श्रीलंका के बीच डिजिटल कनेक्टिविटी विकास तेज, दोनों देशों के बीच संबंध हो रहे मजबूत

India And Sri Lanka: भारत और श्रीलंका के बीच संबंध और भी मजबूत हो रहे हैं. इसको लेकर श्रीलंका...

More Articles Like This