Chhath Puja Prasad: छठ महापर्व में प्रसाद के रूप में शामिल करें ये चीजें, मां पूरी करेंगी हर मनोकामना

Must Read

Chhath Puja Prasad: कार्तिक माह के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाए जाने वाले महापर्व छठ (Chhath Puja) की शुरुआत आज से हो चुकी है. इस दिन सुहागिन महिलाएं अपने संतान के उज्जवल भविष्य और लंबी उम्र के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. धन-धान्य की प्राप्ति के लिए इस दिन सूर्यदेव को अर्घ्य देकर पारण किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र में ऐसी मान्यता है कि इस दिन कुछ खास फलों को प्रसाद के रूप में चढ़ाने से ही ये पर्व सफल होता है. आइए जानते हैं कि किन फलों को चढ़ाने से छठी मैया प्रसन्न होती हैं…

मान्यताओं के अनुसार, छठ के दिन भगवान सूर्य को जल अर्पित करने से व्यक्ति को कई बीमारियों से छुटकारा मिलता है. प्रकृति को समर्पित छठ महापर्व का प्रसाद बेहद खास होता है. प्रसाद के रूप में इन 7 चीजों को शामिल करना शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें- Chhath Puja में व्रती महिलाएं क्यों लगाती हैं नाक से मांग तक सिंदूर? जानिए क्‍या है इसका पौराणिक महत्व

ठेकुआ
छठ पूजा में ठेकुआ प्रसाद के रूप में जरूर शामिल किया जाता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, ठेकुआ छठी मैया का सबसे प्रिय भोग है. इसलिए इसे महाप्रसाद कहा जाता है. ठेकुए को गुड़ और आटे से बनाया जाता है.

केला
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, केला एक बहुत ही शुद्ध फल होता है. ये छठ मैया को बहुत पसंद होता है. छठ पूजा में पक्के और कच्चे केले दोनों चढ़ाए जाते हैं.

डाभ नींबू
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, डाभ नींबू शुभ और पवित्र फल होता है. ये सामान्य नींबू से थोड़ा बड़ा होता है. छठ पूजा में इसे प्रसाद के रूप में छठ मैया को चढ़ाया जाता है.

नारियल
सभी पूजा में नारियल का विशेष महत्व होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नारियल के बिना छठ का प्रसाद अधूरा होता है. इसलिए छठ पर्व पर पानी वाले नारियल जरूर चढ़ाएं.

गन्ना
गन्ने को छठी मैया के प्रिय फलों में से एक माना जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, ये बहुत ही शुभ फल होता है. इसलिए छठ के दिन गन्ने को प्रसाद के रूप में अवश्य शामिल करें.

सिंघाड़े
सर्दी के मैसम में सिंघाड़े का खूब सेवन किया जाता है. इसमें औषधीय गुण काफी मात्रा में मौजूद होते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, छठ के दिन इसे चढ़ाने से छठी मैया की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

सुपारी
हिंदू धर्म में पूजा-पाठ में सुपारी का उपयोग किया जाता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, छठ के दिन इससे संकल्प लिया जाता है. जो पूर्ण होता है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तीसरे चरण की पोलिंग संपन्न, जानिए कितने प्रतिशत पड़े वोट

Lok Sabha Election 3rd Phase Poll: देश में इस समय लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है. लोकसभा चुनाव के...

More Articles Like This