UGC Assistant Professor Recruitment: इस योग्यता के बिना अब नहीं बन सकेंगे असिस्टेंट प्रोफेसर, UGC ने नोटिस किया जारी

Must Read

Assistant Professor Recruitment: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती को लेकर यूजीसी (UGC) ने  एक अहम नोटिस जारी किया है. जारी नोटिस के मुताबिक, सभी उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के पद पर सीधी भर्ती के लिए NET/SET/SLET न्यूनतम मानदंड होगा. UGC NET/SET/SLET परीक्षा असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्यता मानदंड का प्राथमिक तरीका है.

ये भी पढ़े:- बारिश में खुली रह गई कार की खिड़की? जानें भीगी हुई सीटों को सुखाने का तरीका, नहीं तो…

हालांकि, इस नियम के कुछ अपवाद भी हैं. यूजीसी ने NET/SET परीक्षा के बिना असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्यता प्राप्त करने के वैकल्पिक तरीके प्रदान किए हैं. जिन उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विवि. से PHD की डिग्री है, वे UGC NET/SET परीक्षा उत्तीर्ण किए बिना असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्य हैं. यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान भी NET/SET परीक्षा के बिना असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए योग्य हैं.

UGC Assistant Professor 2023 के लिए दिशा-निर्देशों के अनुसार य़ोग्यता मानदंड
शैक्षिक योग्यता: उम्मीदवारों के पास कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ संबंधित विषय में मास्टर डिग्री होनी चाहिए. किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से मास्टर डिग्री होनी चाहिए. हालांकि, SC/ST/OBC/PWD श्रेणियों के उम्मीदवारों को 5 प्रतिशत की छूट दी गई है.

NET, SET या SLET: उम्मीदवारों को NET या स्टेट SET उत्तीर्ण होना चाहिए. वैकल्पिक रूप से जिन उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विवि. से पीएचडी की डिग्री है, उन्हें NET या SET में उपस्थित होने से छूट दी गई है.

आयु सीमा: सहायक प्रोफेसर पद के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है.

अनुभव: पूर्व शिक्षण अनुभव या अनुसंधान अनुभव वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाती है.

असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए PHD अनिवार्य नहीं
यूजीसी ने इससे पहले देश भर के कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के लिए पीएचडी डिग्री (PhD degree) अनिवार्य कर दी थी. लेकिन, दिशा-निर्देशों के नवीनतम सेट में यूजीसी ने स्पष्ट किया है कि जुलाई 2023 तक असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के लिए PHD डिग्री अनिवार्य नहीं है. इसलिए, जिन उम्मीदवारों के पास कम से कम 55 प्रतिशत अंकों के साथ मास्टर डिग्री है और उन्होंने NET/SET परीक्षा उत्तीर्ण किया है, वे असिस्टेंट के लिए योग्य हैं.

Latest News

Maharashtra News: अब तक हुए चार चरण के चुनाव में लगभग पूर्ण बहुमत प्राप्त कर चुकी है भाजपा: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी , सांसद दिनेश शर्मा ने ठाणे...

More Articles Like This