UGC: इस तरह के कॉलेजों की डिग्री नहीं होगी मान्‍य, UGC ने जारी की चेतावनी

Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Aarti Kushwaha
Aarti Kushwaha
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

UGC Degree: 12वीं की परीक्षा पास करने के बाद लगभग सभी लोग ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए किसी न किसी विश्वविद्यालय में एडमिशन लेते है. ऐसे में अगर आप किसी विदेशी विश्वविद्यालयों के कोलैबोरेशन वाली एडटेक कंपनियों और कॉलेजों में दाखिला लेने की सोच रहें हैं, तो सावधान हो जाएं. क्‍योंकि UGC ने विदेशी विश्वविद्यालयों के साथ कोलैबोरेशन व्यवस्था में डिग्री प्रदान करने वाली एडटेक कंपनियों और कॉलेजों को चेतावनी दी है. दरअसल, आयोग ने कहा कि इनमें से कोई भी डिग्री वैध नहीं होगी और छात्रों को भी ऐसे कोर्सों में एडमिशन नहीं लेने के प्रति आगाह किया है.

UGC Degree: आयोग ने जारी की चेतावनी

आपको बता दें कि UGC के सचिव मनीष जोशी ने कहा कि “यह देखा गया है कि कई उच्च शिक्षा संस्थानों (HEI) और कॉलेजों ने आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं होने वाले विदेशी-आधारित शैक्षणिक संस्थानों या प्रदाताओं के साथ सहयोगात्मक समझौते किए हैं और छात्रों को विदेशी डिग्री जारी करने की सुविधा प्रदान कर रहे हैं. इस तरह के किसी भी प्रकार के सहयोग या व्यवस्था को यूजीसी द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं है, ऐसे में ऐसी सहयोग व्यवस्था के बाद जारी की गई डिग्रियां भी आयोग द्वारा मान्यता प्राप्त नहीं हैं.”

इन कॉलेजों क डिग्री नहीं होगी मान्‍य

सचिव ने कहा कि यूजीसी के संज्ञान में यह भी आया है कि कुछ एडटेक कंपनियां समाचार पत्रों, सोशल मीडिया और टेलीविजन में विज्ञापन दे रही हैं, कुछ विदेशी विश्वविद्यालयों और संस्थानों के साथ मिलकर ऑनलाइन मोड में डिग्री और डिप्लोमा कार्यक्रम पेश कर रही हैं. मनीष जोशी ने कहा कि ऐसी फ्रेंचाइजी व्यवस्था की अनुमति नहीं है और ऐसे किसी भी कार्यक्रम या डिग्री को यूजीसी मान्यता नहीं होगी.

एचईआई के खिलाफ होगी कार्रवाई

लागू नियमों के अर्तगत सभी डिफ़ॉल्टर एडटेक कंपनियों के साथ-साथ एचईआई के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा मनीष जोशी ने छात्रों और आम जनता को उचित सावधानी बरतने की सलाह दी है. उन्‍होंने कहा कि ऐसे पाठ्यक्रमों में कोई भी नामांकन छात्रों के अपने जोखिम पर होगा.

ये भी पढ़े:- Board Exams 2024: बोर्ड एग्‍जाम में लगता है मैथ से डर, अपनाएं ये टिप्स, मिलेंगे 90% से अधिक मार्क्स

Latest News

Israel: कर्नल काले को भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने दी श्रद्धांजलि

Israel: भारतीय दूतावास के दो अधिकारियों ने इस्राइल में कर्नल वैभव अनिल काले को अंतिम सम्मान दिया. दरअसल, इस्राइल...

More Articles Like This