Israel-Hamas War: इजरायल का राफा पर ताबड़तोड़ हमला, दूर तक गूंजी विस्फोटों की आवाज

Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Ved Prakash Sharma
Ved Prakash Sharma
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Israel-Hamas War: दक्षिणी गाजा के राफा इलाके में सोमवार रात कई विस्फोट हुए. कई स्थानीय सोशल मीडिया अकाउंट ने दावा किया कि विस्फोटों की आवाज राफा के पूर्व में सुनाई दी. जहां से इजरायली सेना नागरिकों को निकालने में जुटी हुई थी, यह वहीं इलाका है.

अमेरिकी सूत्रों ने सीएनएन को बताया कि वे विस्फोट रिपोर्टों पर सावधानीपूर्वक नजर रख रहे हैं और वर्तमान स्थिति के बारे में ‘बहुत चिंतित’ हैं. बाइडन प्रशासन अभी भी इजरायल के राफा में प्रवेश के इस बड़े कदम के खिलाफ है. मालूम हो कि 6 मई को इजरायली सेना ने पूर्वी राफा को खाली कराने के लिए निवासियों को नोटिस जारी किया था.

राफा पर हो रहे आक्रमण के प्रति मानवीय एजेंसियों ने किया आगाह
राफा पर हो रहे आक्रमण के प्रति मानवीय एजेंसियों ने आगाह किया है. उन्होंने शहर और उसके आसपास 12 लाख विस्थापित फलस्तीनियों की पीड़ा और हताहतों की संख्या बढ़ने की चेतावनी दी है. विश्व खाद्य कार्यक्रम के मुताबिक, उत्तरी गाजा पहले से ही भीषण अकाल से जूझ रहा है.

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले निकासी आदेशों की भी अंतरराष्ट्रीय निकायों और मानवीय संगठनों ने आलोचना की है. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने सोमवार को एक प्रेस वार्ता में कहा कि वह राफा में किसी ऑपरेशन का उस तरह से समर्थन नहीं कर सकता जिस तरह से इसकी कल्पना की गई है. हमने कुछ समय के लिए राफा पर अपनी स्थिति स्पष्ट कर दी है, यानी हम राफा में किसी ऑपरेशन का समर्थन नहीं कर सकते.

राफा में इजरायल के जमीनी हमले पर अमेरिका के रुख को स्पष्ट करते हुए मिलर ने कहा कि इससे न केवल फलस्तीनियों की पीड़ा बढ़ेगी, बल्कि सहायता वितरण भी बाधित होगा. मालूम हो कि इजरायल पर अंतरराष्ट्रीय समुदाय का दबाव है कि वह राफा में जमीनी अभियान शुरू करने से परहेज करे, जो कई हफ्तों से इजरायली हवाई बमबारी के अधीन है. यह शहर गाजा के उत्तर और केंद्र से भाग रहे फलस्तीनियों के लिए अंतिम प्रमुख शरणस्थली है.

Latest News

Pakistan: विदेश मंत्री इशाक डार बोले- भारी शुल्क की वजह से निलंबित हैं भारत के साथ व्यापारिक संबंध

Pakistan: पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आयात पर भारत द्वारा भारी शुल्क लगाए जाने पर पाकिस्तान के विदेश...

More Articles Like This