Pakistan: इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी को 10 साल की सजा

Must Read

Pakistan: गोपनीय सूचना लीक करने के मामले पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को 10-10 साल जेल की सजा सुनाई गई है. दोनों को ऑफिशियल सीक्रेट एक्ट के तहत गठित की गई विशेष अदालत ने गोपनीय सूचना लीक करने का दोषी पाया है. इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी रावलपिंडी की अडियाला जेल में बंद हैं. इमरान खान और शाह महमूद कुरैशी जेल से ही अदालत की सुनवाई में वर्चुअली शामिल हुए.

फैसले को पीटीआई देगी चुनौती
इस फैसले की इमरान खान की पार्टी पीटीआई ने कड़ी आलोचना की है. पीटीआई ने बयान जारी कर कहा है कि उनकी कानूनी टीम इस फैसले को उच्च अदालत में चुनौती देगी. पार्टी ने आरोप लगाया कि इस मामले की सुनवाई के दौरान मीडिया या आम जनता को शामिल नहीं होने दिया गया और जल्दबाजी में फैसला सुनाया गया है. पीटीआई ने कहा कि मार्च-अप्रैल 2022 को जो हुआ, उसे कोई भी अदालती सुनवाई नहीं बदल सकती. पार्टी ने लोगों से 8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव में ‘हकीकी आजादी’ के लिए वोट करने की अपील की है.

क्या है मामला
पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी के चीफ इमरान खान को एक जनसभा के दौरान गोपनीय कूटनीतिक दस्तावेज को सार्वजनिक करने का दोषी पाया गया था. इमरान खान के पीएम पद पर रहने के दौरान यह घटना घटी थी. जिस दस्तावेज को सार्वजनिक किया गया, उसे अमेरिका स्थित पाकिस्तानी दूतावास द्वारा भेजा गया था. इमरान खान के पास से वह दस्तावेज कथित तौर पर बरामद नहीं हुआ है.

इमरान खान ने गोपनीय दस्तावेज सार्वजनिक करते हुए आरोप लगाए थे कि अमेरिका के इशारे पर उनकी सरकार को गिराने की साजिश रची जा रही है. इस घटना के कुछ समय बाद ही अप्रैल 2022 में इमरान खान की सरकार को अविश्वास मत के जरिए सत्ता से बेदखल कर दिया गया था. इमरान खान के सत्ता से बाहर होने के बाद से उनके खिलाफ अब तक 150 से ज्यादा मामले दर्ज हो चुके हैं.

इमरान खान को उनके खिलाफ चल रहे दूसरे मामले में दोषी ठहराया गया है. इससे पहले तोशाखाना मामले में भी इमरान खान को बीते 5 अगस्त को दोषी ठहराया गया था. तोशाखाना मामले में इमरान खान को तीन साल जेल की सजा सुनाई गई थी.

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This