Budget Session 2024: बजट सत्र से पहले 146 विपक्षी सांसदों का निलंबन रद्द, आज हुई सर्वदलीय बैठक

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor The Printlines

Budget Session 2024: संसद का बजट सत्र कल से यानी 31 जनवरी से ससंद का बजट सत्र शुरू होने जा रहा है. इस सत्र से ठीक पहले सभी निलंबित सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया जाएगा. इस बात की जानकारी संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने दी है. बता दें कि कल से शुरू होने वाले बजट सत्र से ठीक पहले आज सर्वदलीय बैठक की गई. उस बैठक में विभिन्न दलों के नेता शामिल हुए.

निलंबित सांसदों का निलंबन होगा वापस

आपको बता दें कि शीतकालीन सत्र के दौरान निलंबित किए गए सांसदों के निलंबन को लेकर जब प्रह्लाद जोशी से पूछा गया तो, उन्होंने कहा, सभी (निलंबन) रद्द किए जाएंगे. मैंने (लोकसभा) अध्यक्ष और (राज्यसभा) सभापति से बात की है, मैंने उनकी ओर से भी अनुरोध किया है.’ इसके साथ ही उन्होंने कहा, ‘यह अध्यक्ष और सभापति के क्षेत्राधिकार में आता है. इसलिए, हमने उन दोनों से अनुरोध किया है कि वे संबंधित विशेषाधिकार प्राप्त समितियों से बात करें, निलंबन रद्द करें और उन्हें सदन में आने का अवसर दें. दोनों इस पर सहमत हो गए.

यह भी पढ़ें: ED Action On Hemant Soren: हेमंत सोरेन के घर से 36 लाख कैश और BMW जब्त, जानिए EC को कितनी बताई थी संपत्ति?

आज हुई सर्वदलीय बैठक

जानकारी दें कि कल से शुरू होने वाले बजट सत्र से पहले सरकार ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें विभिन्न दलों के नेता शामिल हुए. रक्षा मंत्री और लोकसभा में सदन के उपनेता राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बैठक में सरकार का प्रतिनिधित्व किया.

संसद भवन परिसर में आहूत की गई बैठक में कांग्रेस के नेता कोडिकुनिल सुरेश, समाजवादी पार्टी के नेता एस टी हसन, जनता दल (यूनाइटेड) के नेता राम नाथ ठाकुर, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय, द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के नेता टी आर बालू, शिवसेना के राहुल शेवाले, और तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के जयदेव गल्ला इत्यादि उपस्थित रहे.

गौरतलब है कि संसद के प्रत्येक सत्र से पहले सर्वदलीय बैठक बुलाने की परंपरा रही है. इस बैठक में विभिन्न दलों के नेता उन् मुद्दों को सामने रखते हैं, जिन्हें वह सदन में उठाने वाले होते हैं. वहीं, इस बैठक में सरकार उन्हें अपने एजेंडे के बारे में जानकारी प्रदान करती है.

यह भी पढ़ें: सीएम हेमंत सोरेन आए सामने, विधायकों संग कर रहे बैठक; ED कल करेगी पूछताछ

Latest News

NSD के भारत रंग महोत्सव की 25वीं वर्षगांठ के समापन समारोह में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के CMD उपेंद्र राय को किया गया सम्मानित

संस्कृति मंत्रालय और एनएसडी ने देश भर में 1 फरवरी से दुनिया के सबसे बड़े अंतराष्ट्रीय थियेटर फेस्टिवल भारत...

More Articles Like This