Navratri 2023 Ashtami Date: कब है नवरात्रि की अष्टमी और नवमी? जानिए सही तिथि व शुभ मुहूर्त

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Shardiya Navratri 2023 Ashtami Date: शारदीय नवरात्रि के महापर्व की शुरुआत हो गई है. मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए भक्तगण पूरे नौ दिनों तक मां की भक्ति में लीन रहते हैं. वैसे तो नवरात्रि के नौ दिनों का विशेष महत्व है, लेकिन अष्टमी और नवमी का खास महत्व है. आइए जानते हैं नवरात्रि की अष्टमी और नवमी की सही तिथि, शुभ मुहूर्त के बारे में…

कब है महाष्टमी (Shardiya Navratri 2023 Ashtami)
काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्री नाथ प्रपन्नाचार्य के अनुसार अश्विन शुक्ल पक्ष के अष्टमी तिथि की शुरुआत 21 अक्टूबर 2023 की रात 9 बजकर 53 मिनट से हो रही है. अश्विन शुक्ल पक्ष के अष्टमी तिथि 22 अक्टूबर 2023 को रात 7 बजकर 58 पर समाप्त होगी. उदयातिथि मतानुसार महाष्टमी का व्रत 22 अक्टूबर 2023 को रखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Navratri Kalash Visarjan: नवरात्रि के आखिरी दिन इस विधि से करें कलश विसर्जन, भरी रहेगी तिजोरी

अष्टमी के दिन माता गौरी की उपासना की जाती है. ऐसी मान्यता है कि गौरी की उपासना करने से निसंतान दंपतियों को गुणवान और स्वस्थ संतान की प्राप्ति होती है. महिलाओं को गोद सुनी है वो महाअष्टमी के दिन कन्या पूजन अवश्य करें. नवरात्रि की पूजा में अष्टमी और नवमी का दिन विशेष महत्व है. अष्टमी और नवमी दोनों तिथि में कन्या पूजन किया जाता है.

ये भी पढ़ेंः Dussehra 2023: कब है दशहरा, 23 या 24 अक्‍टूबर? जानिए सही तारीख और रावण दहन का शुभ मुहूर्त

शारदीय नवरात्रि 2023 नवमी कब ? (Shardiya Navratri 2023 Navami)
अश्विन शुक्ल पक्ष के नवमी तिथि का शुरुआत 22 अक्टूबर 2023 को रात 07.58 से हो रही है. नवमी तिथि 23 अक्टूबर 2023 को शाम 05.44 होगी. ऐसे में शारदीय नवरात्रि की नवमी तिथि 23 अक्टूबर को पड़ रही है. नवरात्रि की नवमी नवरात्रि का आखिरी दिन होता है. यह दिन मां सिद्धिदात्री को समर्पित है. इस दिन हवन-यज्ञ कर मां दुर्गा की विदाई की जाती है. जो लोग अष्टमी का व्रत रखते हैं, उनका पारण नवमी तिथि को किया जाता है.

ये भी पढ़ेंः Navratri Special Story: मां भगवती का वह मंदिर जहां किया था शुंभ-निशुंभ का वध, जानिए महिमा

(Disclaimer: इस लेख में दी गई सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Horoscope: सिंह, वृश्चिक राशि के जातकों को मिलेगा भाग्य का साथ, जानिए आज का राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 15 May 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This