Purnima Upay: अधिकमास पूर्णिमा पर चुपके से करें ये काम, नहीं होगी धन की कमी

Must Read

Adhik Maas Purnima 2023 Upay: हिंदू धर्म में धन वैभव की देवी मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए अधिकमास की पूर्णिमा का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि मलमास माह की पूर्णिमा के दिन जो लोग मां लक्ष्मी के साथ भगवान श्रीहरि विष्णु की पूजा करता है. साथ ही पूर्णिमा का व्रत रखकर घर में सत्यनारायण की कथा करता है. उसके घर में सुख-शांति बनी रहती है और वहां कभी रुपये पैसे की कमी नहीं होती है. आइए जानते हैं कब है अधिकमास की पूर्णिमा और इस दिन वो कौन सा उपाय करें, जिससे हमारे धन-दौलत में कमी नहीं होगी.

कब है अधिकमास माह की पूर्णिमा?
सावन अधिक मास माह के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 01 अगस्त 2023, दिन मंगलवार को सुबह 03 बजकर 51 मिनट से हो रही है. तिथि का समापन 02 अगस्त 2023, दिन बुधवार को सुबह 12.01 मिनट पर होगी. ऐसे में अधिकमास की पूर्णिमा 01 अगस्त को मनाई जाएगी. इस दिन स्नान-दान का शुभ मुहूर्त सुबह 04.18 से सुबह 05.00 तक, जबकि स्नान-दान का दूसरा मुहूर्त सुबह 09.05 से दोपहर 02.09 बजे तक है.

अधिकमास पूर्णिमा की पूजा विधि
अधिकमास पूर्णिमा के दिन सुबह उठकर यदि संभव हो तो किसी पवित्र नदी या तीर्थ स्थल पर या फिर घर के पानी में ही गंगाजल डालकर स्नान करें. इसके बाद सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पीपल के पेड़ में जल अर्पित करें. साथ ही तुलसी के पौधे की पूजा करें. इसके बाद किसी पंडित पुरोहित से सत्यनारायण की कथा का पाठ कराएं.

अधिकमास पूर्णिमा चमत्कारी उपाय
अधिकमास के दिन स्नान के साथ दान का विशेष महत्व है. यदि आप आर्थिक, मानसिक या पारिवारिक कलह से परेशान हैं, तो इस दिन पवित्र नदी के जल से स्नान करें. इसके बाद पितरों के नाम पर तर्पण करते हुए पीपल के पेड़ में गाय का कच्चा दूध चढ़ाएं. साथ ही जरुरदमों को भोजन कराकर इच्छा शक्ति अनुसार दक्षिणा दें. ऐसी मान्यता है कि इस उपाय को करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है और हमारे जीवन में आ रही आर्थिक, मानसिक और पारिवारिक कलह जैसी समस्या दूर हो जाती है.

अधिकमास अमावस्या के दिन घर पर सत्यनारायण कथा का पाठ कराएं. साथ ही गरीब ब्राह्मण को भोजन के लिए आमंत्रित करें. घर बुलाकर इनका पांव खुद धूलें, इसके बाद इन्हें सेवा सत्कार के साथ भोजन कराकर सामर्थ्य अनुसार दक्षिणा और अंग वस्त्र दें. ऐसी मान्यता है कि अधिकमास अमावस्या के दिन इस उपाय को करने से भगवान विष्णु के साथ मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और उस घर में कभी रुपये पैसे की कमी नहीं होती है.

ये भी पढ़ेंः TOTKA: बेहद चमत्कारी हैं लाल किताब के सिद्ध टोटके, रातोंरात चमक जाएगी किस्मत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

टोल प्लाजा पर हुई बहस, फिर मनबढ़ ड्राइवर ने महिला कर्मी पर चढ़ा दी कार, वीडियो वायरल

Meerut toll Plaza: टोल प्‍लाजा पर अक्‍सर कार सवार लोगों की टोल कर्मियों के साथ बहस और दादागिरी करने...

More Articles Like This