Karwa Chauth 2023: इन चीजों से खोलें करवा चौथ का व्रत, मिलेगी इंस्टेंट एनर्जी

Must Read

Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का त्‍योहार हर सुहागिन महिलाओं के लिए बेहद खास माना जाता है. इस बार करवा चौथ का व्रत 1 नवंबर यानी बुधवार को रखा जाएगा. इस दिन विवाहित महिलाएं पति की लंबी उम्र के लिए सुबह से लेकर शाम तक निर्जला व्रत रखती हैं. शाम के समय में सोलह श्रृंगार करके महिलाएं करवा चौथ की पूजा करती हैं. इसके बाद रात में चांद को अर्घ्य देने बाद अपने पति के हाथ से पानी पीकर व्रत खोलती हैं.

इस दिन निर्जला व्रत रखने के बाद शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसे में पानी से व्रत खोलने से तुरंत एनर्जी नहीं मिलती. अगर आप चाहती हैं कि व्रत खोलने के बाद आपको कमजोरी महसूस ना हो तो पानी की बजाय कुछ अलग चीजों से आपको व्रत खोलना चाहिए. आज की लेख में हम आपको जिन चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, उनके सेवन से आपको इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी.  

ये भी पढ़ें:- Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर कितने बजे होगा चांद का दीदार, जानिए अपने शहर में चंद्रोदय का समय

नारियल पानी
करवा चौथ का व्रत खोलने के लिए सादा पानी के बजाय नारियल पानी ही पीना चाहिए. नारियल पानी में भरपूर मात्रा में मिनरल्स होता है. इसलिए इसके सेवन से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलती है.  

अनार का जूस
अगर आप चाहती हैं कि करवा चौथ व्रत के तुरंत बाद आपको कमजोरी न महसूस हो तो अनार के जूस से व्रत खोलें. इससे आपकी थकान और सुस्‍ती मिनटों में दूर हो जाएगी.  

 नींबू-पानी
अगर आप व्रत खोलने के तुरंत बाद पानी ही पीना चाहती हैं तो नींबू पानी पी सकती है. नींबू-पानी पीने से शरीर को विटामिन और मिनरल मिलते हैं, जो तुरंत एनर्जी देने में मदद करते है.

ये भी पढ़ें:- Karwa Chauth 2023: करवा चौथ का व्रत पहली बार कैसे रखें? जानिए जरूरी नियम

खजूर
खजूर मैग्नीशियम, जिंक, कैल्शियम जैसे तत्वों से भरपूर है. यह व्रत के बाद तुरंत एनर्जी देने में सहायक हैं। ऐसे में व्रत तोड़ने के बाद सबसे पहले इसे खाएं फिर कुछ और खाएं. 

 मेवा
पूरे दिन निर्जला व्रत रहने के कारण आपके पेट में जलन हो सकती है. ऐसे में सादा पानी पीने की जगह आप मेवे के सेवन कर सकती हैं. इसे खाने के बाद पानी-पीना बेस्‍ट ऑप्‍शन है.

 काजू कतली
अगर आपके घर पर मिठाई से व्रत खोलने की परंपरा है तो काजू कतली व्रत खोलने के लिए अच्‍छा ऑप्‍शन है. इसे खाने के बाद आप पानी पी सकती हैं. इससे आपकी एनर्जी बरकरार रहेगी.

ये भी पढ़ें:- Karwa Chauth 2023: करवा चौथ पर अपनी वाइफ को दें ये स्पेशल गिफ्ट्स, जिंदगी भर के लिए बन जाएंगी यादें

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और  जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Maharashtra News: अपने भ्रष्टाचार पर पर्दा डालने के लिए सत्ता चाहता है इंडी अलायन्स: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने बीकेसी...

More Articles Like This