Surya Grahan 2023: आज लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण, जानिए भारत में सूतक लगेगा या नहीं

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Surya Grahan 2023: हिंदू धर्म में सूर्य ग्रहण का महत्वपूर्ण स्थान है. सूर्य ग्रहण को न सिर्फ आध्यात्मिक, बल्कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी बहुत महत्व दिया गया है. साल 2023 का पहला सूर्य ग्रहण 20 अप्रैल को लगा था. वहीं अब साल का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण आज यानी 14 अक्टूबर को लगने जा रहा है. आइए जानते हैं, कहां देगा दिखाई और कहां रहेगा इसका सूतक?

कब लगेगा साल का अंतिम सूर्य ग्रहण (Surya Grahan 2023 Time)
साल 2023 का दूसरा और अंतिम सूर्य ग्रहण 14 अक्टूबर को लगने जा रहा है. ग्रहण की शुरुआत 14 अक्टूबर को रात्रि 08 बजकर 34 मिनट पर होगा, जिसका समापन रात्रि 02 बजकर 25 मिनट पर होगा. 14 अक्टूबर को शनिवार का दिन है और सूर्य ग्रहण अमावस्या के दिन ही लगता है. ऐसे में इस दिन शनि अमावस्या का व्रत भी रखा जाएगा.

जानिए कहां लगेगा सूतक (Surya Grahan 2023 Sutak Kaal Time)
काशी के ज्योतिष मर्मज्ञ श्रीनाथ प्रपन्नाचार्य की मानें तो जिस समय सूर्य ग्रहण शुरू होगा, उस दौरान भारत में रात्रि रहेगी और जब समाप्त होगा उस समय भी रात्रि रहेगी. ऐसे में 2023 का अंतिम सूर्य ग्रहण भारत में दर्शनीय नहीं होगा, जिस कारण से भारतीय भूभाग में सूतक काल नहीं लगेगा. यह सूर्य ग्रहण मुख्य रूप से पश्चिमी अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, अटलांटिक, मैक्सिको, क्यूबा, बारबाडोस, एंटीगुआ, चिली, डोमिनिका, बहामास, कनाडा, ब्राजील, पराग्वे, जमैका, हैती, अमेरिका, कोलंबिया में देखा जाएगा.

ये भी पढ़ेंः Pitru Visarjan 2023: इस दिन खत्म हो रहा पितृपक्ष, जानिए कब है सर्वपितृ अमावस्या?

ज्ञात हो कि यह सूर्य ग्रहण यह वलयाकार पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. इसे रिंग ऑफ फायर भी कहा जा सकता है. शास्त्रों में ग्रहण काल को को अशुभ माना गया है. ऐसे में इस दौरान सभी प्रकार के शुभ व मांगलिक कार्यों की मनाही होती है.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और ज्योतिष गणनाओं पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Uttarakhand News: सीएम पुष्कर सिंह धामी ने चारधाम यात्रा को लेकर की वर्चुअल बैठक, अधिकारियों को हमेशा अलर्ट मोड में रहने के दिए...

Uttarakhand News: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने शनिवार को चारधाम यात्रा की व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों संग वर्चुअल माध्यम...

More Articles Like This