Rajasthan Election 2023: राजस्थान में मतदान के दिन होगी 50 हजार से अधिक शादियां, जानिए खास वजह

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rajasthan Election Date 2023: चुनाव आयोग की तरफ से पांचों राज्यों में विधानसभा चुनाव में होने वाले मतदान की तारीख का ऐलान हो चुका है. आयोग की तरफ से 23 नवंबर को राजस्थान में मतदान की तिथि घोषित की गई है, लेकिन वोटिंग के दिन राजस्थान में करीब 50 हजार से अधिक शादियां होने की उम्मीद जताई जा रही है. बताया जा रहा है कि इसके चलते मतदान प्रभावित हो सकता है. आखिर वोटिंग के दिन क्यों होगी एक साथ इतनी शादियां, आइए जानते हैं, इसके पीछे की वजह…

दरअसल, स्थानीय लोगों की मानें तो 23 नवंबर के दिन देवउठनी एकादशी है. हिंदू धर्म की मान्यतानुसार इस दिन भगवान विष्णु निद्रा अवस्था से उठ जाते हैं और इस दिन से शादियों का सीजन शुरू हो जाता है. 23 नवंबर को मतदान है और इसी दिन देवउठनी एकादशी भी, शादी की पहली मुहूर्त होने की वजह से स्थानीय लोगों की मानें तो इस दिन प्रदेश में 50,000 से अधिक शादियां हो सकती है. जो वोटिंग परसेंट को प्रभावित कर सकता है.

चुनाव तारीख बदलने की चर्चा
देवउठनी पर शादियों का अबूझ मुहूर्त होता है. ऐसे में वोटिंग पर असर पड़ने की पूरी संभावना है. वहीं नेताओं द्वारा इसको लेकर राजस्थान में चुनाव के तारीखों को बदलने पर भी चर्चा शुरू हो गई है. इसको लेकर बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष सीपी जोशी ने कहा का कि देवउठनी एकादशी पर मतदान होने से असर पर पड़ने के सवाल पर कहा कि देवउठनी एकादशी पर कोई भी शुभकाम शुरू किया जाता है. ऐसे में जनता के साथ देवताओं का भी आशीर्वाद मिलेगा. साढे चार साल में इन्होंने भगवा, पताका त्यौहारों पर प्रतिबंध लगाने का काम किया है. ऐसे में जनता का आशीर्वाद मिलेगा.

ये भी पढ़ेंः Assembly Election Date Announcement: चुनावी राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू, 100 मिनट में EC करेगा शिकायतों का निस्तारण

वोटिंग परसेंटेज प्रभावित होने की संभावना
गौरतलब है कि देवउठनी के दिन अबूझ मुहूर्त के चलते हजारों की तादात में शादियां होती है. इस दिन पांच महीने बाद भगवान विष्णु उठेंगे. ऐसे में जगह-जगह धार्मिक आयोजन भी होंगे. वहीं शादी होने के चलते लोग एक स्थान से दूसरे स्थान पर रिश्तेदारों के गांव घर एक दो दिन पहले ही चले जाते हैं. ऐसे में शादी-विवाह छोड़ वोटिंग करने लोग शायद ही पुहंच पाएं.

ये भी पढ़ेंः Model Code of Conduct: क्या होती है आचार संहिता? इस दौरान किन कामों पर लगता है प्रतिबंध; जानिए सबकुछ

Latest News

श्याम बेनेगल की फिल्म ‘मंथन’ का कान क्लासिक खंड में विशेष प्रदर्शन, अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने पूरी टीम को किया याद

Entertainment News, अजीत राय: भारत के दिग्गज अभिनेता नसीरुद्दीन शाह ने 77 वें कान फिल्म समारोह के कान क्लासिक...

More Articles Like This