Rajya Sabha Election: बीजेपी की ओर से किसे मिलेगा मौका? उम्मीदवारों के नाम पर बढ़ा सस्पेंस; जानिए

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Rajya Sabha Election 2024: देश के 25 राज्यों के 56 राज्यसभा सीटों के लिए तारीखों का ऐलान हो गया है. सभी 56 सीटों पर 27 फरवरी को वोटिंग होनी है. निर्वाचन आयोग ने सोमवार को सभी सीटों पर चुनाव कराने की घोषणा की है. जानकारी के मुताबिक चुनाव की अधिसूचना आठ फरवरी को जारी होगी. सभी सीटों के लिए नामांकन 15 फरवरी से किए जा सकेंगे.

इन सांसदों का पूरा हो रहा कार्यकाल

इन सब के बीच उम्मीदवारों को लेकर चर्चा तेज हो गई है. सब के मन में यही सवाल है बीजेपी इन सीटों पर किसे अपना उम्मीदवार बनाने जा रही है. उत्तराखंड में राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. इसी के साथ जिन सांसदों का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, उनमेंं भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, अनिल बलूनी सहित 56 सांसद हैं. बता दें कि इनमें से 50 सांसदों का कार्यकाल 2 अप्रैल और छह सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल को पूरा होगा. खाली हो रही सीटों को भरने के लिए चुनाव आयोग ने प्रक्रिया शुरू कर दी है.

8 फरवरी को जारी होगी अधिसूचना

जानकारी दें कि चुनाव आयोग द्वारा तय तिथि के अनुसार आठ फरवरी को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी. सभी सीटों पर नामांकन प्रक्रिया 15 फरवरी से की जा सकेगी. 27 फरवरी को मतदान होगा. इसके बाद मतगणना होगी और नतीजा भी घोषित कर दिया जाएगा.

राज्य सभा की सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर लगभग सारी पार्टियां तैयारियों में लग गई हैं. भाजपा आने वाले 2 से 4 दिनों के भीतर प्रत्याशियों का नाम घोषित कर सकती है. उम्मीद जताई जा रही है की बीजेपी कांग्रेस के एक दो विधायकों से क्रॉस वोटिंग करा सकती.

यह भी पढ़ें: Video: …छोड़ दिए कि छोड़ो भाई, छोड़कर हम आ गए….’, NDA के साथ जाते ही I.N.D.I.A. पर नीतीश कुमार का हल्ला बोल

Latest News

US: जेडी वेंस ने कमला हैरिस को बोला नि:संतान, तो सौतेली बेटी ने दिया करारा जवाब, कहा-

US News: रिपब्लिकन नेता जेडी वेंस की यह टिप्पणी कि कमला हैरिस निःसंतान हैं, अब उनके गले की फांस...

More Articles Like This