World Environment Day 2023: पर्यावरण को लेकर जागरुकता फैला रहे बॉलीवुड के ये सितारे, लोगों को दे रहे खास मैसेज

Must Read

World Environment Day: हर साल 5 जून को पूरे वर्ल्‍ड में विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) मनाया जाता है. इसका मुख्‍य उद्देश्‍य लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करना है. लोगों को पर्यावरण से जुड़े उन मुद्दों के बारे में मालूम होना चाहिए, जो आने वाले समय में एक बड़ा खतरा बनने जा रहे हैं. आने वाली पीढ़ी को सुरक्षित रखने के लिए समय रहते कड़े कदम उठाना बहुत जरूरी है. इसके लिए हर व्यक्ति को पर्यावरण की देखभाल को अपना फर्ज समझना होगा. आज इस खास मौके पर हम आपको बॉलीवुड के 4 ऐसे सितारों के बारे में जानकारी देंगे, जो पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक कर रहे हैं.

प्रियंका चोपड़ा

बॉलीवुड एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए जानी जाती हैं. अभिनेत्री पर्यावरण से जुड़ी सकारात्मक पहल में सक्रिय रूप से हिस्‍सा लेती हैं. एक्‍ट्रेस ने ‘ग्रीनथॉन’ अभियान समेत विभिन्न पर्यावरण कैंपेन को अपना समर्थन दिया है.

जॉन अब्राहम

बॉलीवुड अभिनेता जॉन अब्राहम (John Abraham) लोगों को पालतू जानवर खरीदने के बजाय एनिमल ए़डॉप्ट करने के लिए लोगों को प्रोत्साहित करते हैं. वह सक्रिय रूप से पॉवरलाइट ए विलेज अभियान जैसी पहल का समर्थन करते हैं, जिसका उद्देश्य भारत में गांवों को सौर ऊर्जा ऊर्जा प्रदान करना है. जॉन अब्राहम मनुष्यों और जानवरों के लिए अच्छा वातावरण बनाने में योगदान दे रहे हैं.

दीया मिर्जा

बॉलीवुड अभिनेत्री दीया मिर्जा (Dia Mirza) भारत में यूएन एनवायरनमेंट प्रोग्राम की गुडविल एंबेसडर हैं. वे पर्यावरण के प्रति काफी समर्पित हैं. अभिनेत्री लोगों को पर्यावरण के अनुकूल विकल्प बनाने के लिए प्रेरित करती हैं. वे प्रकृति की विविधता को बचाने के महत्व के बारे में जागरुकता फैलाती हैं. एक्‍ट्रेस दीया मिर्जा (Dia Mirza) Wild Life Trust of India की एंबेसडर और सैंक्चुअरी नेचर फाउंडेशन की सदस्य हैं.

राहुल बोस

एक्टर और डायरेक्टर राहुल बोस (Rahul Bose) भी पर्यावरण को लेकर काफी गंभीर रहते हैं. उन्होंने साल 2007 में ऑक्सफैम के पहले ग्लोबल एंबेसडर बनकर पर्यावरणीय मुद्दों पर काफी असर डाला है. इसके लिए उन्‍होंने कई कैंपेन चलाए और जलवायु परिवर्तन नीतियों का समर्थन किया. उन्होंने कई विरोध प्रदर्शनों में भी भाग लिया. वे वैश्विक गरीबी व पर्यावरणीय संकटों के खिलाफ सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं. वह जागरूकता बढ़ाने व बदलाव लाने के लिए काफी कोशिश कर रहे हैं.

ये भी पढ़े:- World Environment Day 2023: विश्व पर्यावरण दिवस आज, अपनों को ये खास संदेश भेजकर करें जागरूक

ये भी पढ़े:- World Environment Day 2023: कब हुई थी विश्व पर्यावरण दिवस मनाने की शुरुआत? जानें इतिहास, उद्देश्य और थीम

ये भी पढ़े:- Gufi Paintal Death: नहीं रहे महाभारत के ‘शकुनि मामा’ गूफी पेंटल

Latest News

Sawan Somwar Upay: सावन सोमवार के दिन चुपके से करें ये उपाय, जीवन में होने लगेगा चमत्कार!

Sawan Somwar 2024 Puja Upay: कल यानी 22 जुलाई से भगवान शिव के पावन माह सावन की शुरुआत हो...

More Articles Like This