Back Pain Reason: एक नहीं कई वजहों से होता है पीठ दर्द, जानिए एक्सपर्ट्स क्या कहते हैं?

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Back Pain Reason: आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग दर्द से परेशान रह रहे हैं. काम का ज्यादा स्ट्रेस, बैठने, सोने और काम करने का गलत पोस्चर इस दर्द के कारण हो सकते हैं. कई बार पीठ दर्द को हम नजरअंदाज कर देते हैं. वहीं, कुछ लोग पीठ दर्द के कारण पेनकिलर खा लेते हैं. अगर लंबे समय तक आपको बैकपेन की समस्या से गुजरना पड़ रहा है तो ये आपके लिए परेशानी का कारण बन सकती है. जानकारों की मानें तो पीठ दर्द को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

अगर लंबे समय तक पीठ दर्द बना रहता है तो इसका मतलब है कि यह दर्द आपके हड्डियों से जुड़ा हो सकता है. इतना ही नहीं यह गंभीर रूप भी ले सकता है. आइए आपको इस ऑर्टिकल में विस्तार से बताते हैं आखिर पीठ दर्द क्यों होता है…

पीठ दर्द होने का कारण

दरअसल, सोने और बैठने के समय खराब पॉश्चर के वजह से भी दर्द होता है. शरीर की मांसपेशियों में खिंचाव के कारण. अगर समय रहते ध्यान नहीं दिया गया तो यह एक गंभीर रूप ले सकता है. वहीं, एक कारण हर्नियेटेड डिस्क का भी है. जानकारी दें कि डिस्क रीढ़ की हड्डियों के बीच कुशन की तरह काम करती है.

इस वजह से डिस्क के अंदर का नरम पदार्थ उभर या टूट सकता है और तंत्रिका पर दबाव डाल सकता है. इस वजह से उभरी हुई या फटी हुई डिस्क पीठ दर्द का कारण नहीं बन सकती है. कई बार लाइलाज बीमारियां के कारण भी पीठ दर्द का सामना करना पड़ता है. दूसरी ओर गठिया यानी कि अर्थराइटिस और ऑस्टियोपोरोसिस के कारण भी कई लोगों को बैक पेन होता है. अगर लगातार पीठ दर्द की स्थिति बनी रहती है तो आपको सबसे पहले चिकित्सकीय परामर्श लेना चाहिए.

ऐेसे कर सकते हैं बचाव

आज के समय में पीठ दर्द से काफी लोग परेशान हैं. अगर इससे बचाव की बात करें तो स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से पीठ दर्द की रोकथाम में मदद मिल सकती है. इसके लिए नियमित रूप से संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए. साथ ही शारीरिक रूप से सक्रिय रहना और तनाव के स्तर को प्रबंधित करने का काम किया जाना चाहिए. जीवन शैली में सुधार करना बेहद आवश्यक है.

इसमें सही ढंग से उठाना और अचानक किसी काम को करने से बचना भी पीठ दर्द से बचने में मदद कर सकता है. वहीं, चलने फिरने के दौरान तरीके को सही रखना चाहिए. बैठने के दौरान पीठ को हमेशा सही रखें. प्रतिदिन योग व्यायाम करें. एक्सरसाइज करने से ब्लड सर्कुलेशन को तेज करता है, टिशूज और मांसपेशियों को गति देता है और फिर पीठ दर्द से बचाव में मदद करता है.

(अस्वीकरण: लेख में दी गई जानकारी सामान्य मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर लिखी गई है, समस्या बने रहने पर चिकित्सक से परामर्श जरूर लें)

Latest News

Telangana: शक की बलि चढ़ी तीन जिंदगी, पत्नी-बच्ची की हत्या कर सख्श ने दी जान

हैदराबादः सिकंदराबाद से दुखद खबर आ रही है. यहां तीन लोगों की जिंदगी शक की बलि चढ़ गई. बोवेनपल्ली...

More Articles Like This