Constipation Relieving Foods: इन आइटम को करें डाइट में शामिल, कब्ज से मिलेगा छुटकारा

Must Read

Constipation Relieving Foods: आज के समय में हर व्यक्ति खानपान की समस्या से परेशान है. दरअसल, आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अधिकतर हम बाहरी खाने का प्रयोग कर रहे हैं यही वजह है कि हम कई प्रकार की पेट की परेशानियों से जूझ रहे हैं. खाने का सही से पाचन न होने से कब्ज की समस्या से जूझना पड़ता है.

एक रिपोर्ट की माने तो कब्ज की समस्या से जूझने के कारण पेट दर्द, एसिडिटी तक की समस्या होती है. इस वजह से भूख कम लगती है. सीने में जलन इत्यादि की समस्या होती है. आज आपको हम इस आर्टिकल में बताने जा रहें हैं किय अगर आपका पेट नहीं साफ होता है और आप कंस्टीपेशन या कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो इसके लिए कुछ उपाय कर के निजात पा सकते हैं. इसके लिए आपको कहीं जाने की जरुरत नहीं है. प्रतिदिन खाने में अगर कुछ नए आइटम को शामिल कर लिया जाए तो इससे कई प्रकार की पेट की परेशानियो से निजात मिलेगी.

यह भी पढ़ें- CM Yogi In Noida: ‘जैसे नोएडा का मौसम ठंडा है वैसे ही प्रदेश में गुंडे माफिया ठंडे पड़े हैं’, नोएडा में गरजे सीएम योगी

दही को करें दिनचर्या में शामिल

खाने के साथ दही को अपने दिनचर्या में शामिल करें. इससे आप कब्ज की समस्या से निजात पा सकते हैं. दरअसल,दही में मौजूद बिफीडोबैक्टीरियम लैक्टिस नामक प्रोबायोटिक डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं.

आंवला का प्रयोग

आवला को आयुर्वेद में काफी वर्णन है. दरअसल आवला का प्रयोग कई प्रकार से किया जाता है. वहीं कब्ज की समस्या में आंवला रामबाण साबित हो सकता है. इसका प्रयोग कर के आप आसानी से कब्ज से छुटकारा पा सकते हैं.

घी को रोटी और दाल के साथ करें सेवन

अमूमन देखा जाता है कि कई लोग घी का सेवन नहीं करते हैं. कई लोगों का मानना है कि इसके प्रयोग से वजन बढ़ सकता है. हालांकि घी का प्रयोग कब्ज से बचने के लिए भी किया जा सकता है. जानकारी हो कि घी को ब्यूटिरिक एसिड का एक रिच सोर्स माना जाता है जो इंटेस्टाइन में और मल त्याग में मदद कर सकता है.

हरी सब्जियों से न करें परहेज

केवल कब्ज से परेशान लोगों को ही नहीं बल्कि सभी लोगों को हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना चाहिए. इससे कब्ज की समस्या दूर होती है. इस वजह से सब्जियों को अपने डाइट में शामिल करें. अपने खाने में ब्रोकली, पालक और ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे सब्जियों को शामिल करना चाहिए.

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This