Corona Alert: कोरोना के नए वैरिएंट की दस्तक! तेजी से बढ़ रहे मामले, केरल से लेकर UP तक अलर्ट

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Corona Alert: देश में एक बार फिर कोरोना के नए वैरिंएट (Corona New Variant) ने दस्तक दे दी है. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच लोगों में खौफ का माहौल पैदा हो गया है. बता दें कि केरल में कोविड-19 (Covid-19) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसको लेकर केरल और उसके पड़ोसी राज्य कर्नाटक में अलर्ट जारी कर दिया गया है. वहीं, इसके संक्रमण से बचाव के लिए राज्य सरकार ने दिशा निर्देश भी जारी कर दिया है.

335 नए कोविड-19 के मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार, आज सोमवार को देश में 335 नए कोविड-19 के मामले सामने आए हैं. इसको लेकर देश में कोविड-19 के एक्टिव केसों की संख्या 1,701 हो गई है.

केंद्र सरकार अलर्ट

केरल में कोविड-19 का सब-वेरिएंट JN.1 पाया गया है. जिसको लेकर केंद्र सरकार अलर्ट हो गई है. भारत में JN.1 वैरिएंट के पहले मामले का पता चलने के बाद केंद्र सरकार ने सभी राज्यों को एडवाइजरी जारी की है. केंद्र सरकार की तरफ से सभी राज्यों से कोविड स्थिति पर निरंतर निगरानी बनाए रखने का आग्रह किया गया है.

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिए निर्देश

वहीं, कोविड-19 के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा राज्यों को ज्यादा-ज्यादा से संख्या में आरटी-पीसीआर (RT-PCR ) परीक्षणों सहित पर्याप्त परीक्षण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. इसके साथ ही सरकार द्वारा राज्यों को जीनोम सीक्वेंस के लिए पॉजिटिव नमूने INSACOG प्रयोगशालाओं को भेजने के लिए कहा है.

इन लोगों को मास्क पहनना अनिवार्य

कोविड-19 के बढ़ते मामलोें को लेकर कर्नाटक सरकार अलर्ट मोड पर है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दिनेश गुंडू राव ने कहा है कि सरकार ने एहतियातन 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया है, उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से कोविड को लेकर शीघ्र ही गाइडलाइन जारी की जायेगी. फिलहाल सार्वजनिक स्थानों पर पब्लिक के आने जाने पर कोई पाबंदी नहीं है.

ये भी पढ़ें- Aaj ka Mausam: पहाड़ों पर बर्फबारी तो मैदानी इलाकों में गिरा पारा, कोहरे के साथ ठंड बढ़ने का सिलसिला जारी

यूपी में भी अलर्ट

वहीं, केरल में कोरोना के नए वेरिएंट जेएन-1 से संक्रमित मरीज के मिलने के बाद यूपी सरकार भी अलर्ट हो गई है. इसको लेकर यूपी के उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने निर्देश दिए हैं कि कोरोना महामारी से बचाव के लिए अस्पतालों में पहले से ही सभी जरूरी संसाधन मौजूद हैं. ऐसे में सभी जिले इससे बचाव के लिए तत्काल कदम उठाएं. उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने आगे कहा कि लोगों की अधिक से अधिक जांच हो और किसी भी व्यक्ति की कोरोना की पॉजिटिव रिपोर्ट आने पर उसका सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए भेजा जाए. सांस के रोगियों के साथ-साथ गंभीर रोगियों, बुजुर्ग व बच्चों को कोविड से बचाने के लिए विशेष प्रबंध किए जाएं.

Latest News

“शीत युद्ध मानसिकता… ” बोले वांग वनपिन- यूक्रेन संकट के राजनीतिक समाधान के लिए कुछ व्यावहारिक काम करे अमेरिका

China News: अमेरिका की शीत युद्ध मानसिकता यूक्रेन संकट के फैलने और तीव्र होने के लिए पूरी तरह जिम्मेदार...

More Articles Like This