Yoga For Hair: झड़ते और कमजोर बालों से हैं परेशान? करें ये योगासन, दोगुना तेजी से होगा ग्रोथ

Must Read

Yoga For Healthy Hair: आज के समय में बाल झड़ने की समस्‍या आम हो गई है. उम्र से पहले ही बालों की रंगत भी चली जाती है. लड़का हो या लड़की कम उम्र में ही लोग गंजेपन का भी शिकार हो रहे है. इसका मुख्‍य कारण खराब लाइफस्‍टाइल और खानपान है. व्‍यक्ति की सुंदरता का एक कारण उसके बाल भी होते है. चाहें महिला हो या पुरुष हर कोई काले और घने बाल चाहता है.

इसके लिए वो मार्केट में मिलने वाले तरह तरह के प्रोडक्‍ट्स भी यूज करते है. लेकिन इन प्रोडक्‍ट्स से बेहतर रिजल्‍ट नहीं मिल पाता है. ऐसे में इस समस्‍या को दूर करने में योग बेहद मददगार है. अगर आप भी बाल झड़ने की समस्‍या से परेशान हैं तो योग की मदद ले सकते है. योग के द्वारा बालों को काला, घना और मजबूत बनाया जा सकता है. आज के लेख में हम आपको बता रहे हैं कि आप किन योग का नियमित अभ्‍यास कर बालों की समस्‍या को दूर कर सकते हैं.

उत्तानासन
उत्तानासन योग को कैमल पोज के नाम से भी जाना जाता है. इसके नियमित अभ्‍यास से सिर और बालों के पोर्स में ब्‍लड सर्कुलेशन अच्‍छा होता है, जिससे ऑक्‍सीजन का लेवल बढ़ता है. इस योग से बाल हेल्‍दी होते हैं और तेजी से ग्रोथ करते है. इस योगासन को करने के लिए सबसे पहले अपने दोनों पैरों को मिलाकर खड़े हो जाएं. इसके बाद अपने हाथों को जितना हो सके ऊपर की ओर उठाएं. गहरी सांस लें और छोड़ते हुए नीचे की ओर झुकते हुए जमीन को टच करें. इसके बाद घुटनों को लपेटकर पकड़ लें. कुछ देर तक होल्‍ड करें, फिर पहले वाली पोजीशन में आ जाएं. ऐसा आप कम से कम 10 बार करें.

मत्स्यासन
मत्स्यासन को फिश पोज के नाम से जाना जाता है. यह योग बालों की समस्‍याओं को बड़ी आसानी से दूर करता है. इस योग के अभ्‍यास से सिर तक ऑक्सीजन सही मात्रा में पहुंचता है, जिस कारण हेयर फॉलिकल के ग्रोथ में मदद मिलती है. इस आसन को करने के लिए आप पहले पद्मासन में बैठ जाएं. अब धीरे-धीरे पीछे झुककर पीठ के बल लेट जाएं. इसके बाद आपको अपने दाएं हाथ से बाएं पैर और बाएं हाथ से दाएं पैर को पकड़ना है. आप अपनी दोनों कोहनियों को जमीन पर टिकाकर रखें और घुटनों को जमीन से सटाएं. सांस लेते हुए जितना हो सकता है, सिर को पीछे की ओर ले जाएं. धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें. फिर पहले वाली पोजीशन में आ जाएं. ऐसा कम से कम 5 बार करें.

शीर्षासन
शीर्षासन को हैडस्टेंड पोजीशन कहते है. इस योग से सिर में ब्‍लड सर्कुलेशन काफी तेजी से होता है. इससे बालों का झड़ना, पतला होना, ग्रोथ कम होना, असमय बालों का सफेद होना आदि समस्‍याओं से निजात मिलती है. इस योग को करने के लिए सबसे पहले आप अपने दोनों हाथों की उंगलियों को इंटरलॉक करें. सिर के पीछे ले जाएं. इसके बाद नीचे की ओर झुकते हुए सिर को जमीन पर रखें. फिर धीरे- धीरे बैलेंस बनाते हुए पैरों को ऊपर की ओर ले जाएं और सिर के बल खड़े हो जाएं. ऐसे ही कुछ देर तक रहें. अगर नहीं हो पाता है तो आप दीवार के सहारे इसका अभ्‍यास कर सकती है. इन योगासनों के नियमित अभ्‍यास करने से आपको कुछ ही दिनों में बालों में फर्क नजर आने लगेगा.

Latest News

आधी आबादी को पीएम मोदी का खास संदेश, ‘वाराणसी मातृशक्ति सम्मेलन’ में प्रधानमंत्री ने लिया हिस्सा

Lok Sabha Chunav 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी मंगलवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे. यहां पर उन्होंने...

More Articles Like This