Diabetes Diet In Summer: डायबिटीज के मरीज गर्मी में इन पांच फूड्स को अपनी डाइट में करें शामिल, कंट्रोल रहेगा शुगर

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Diabetes Diet In Summer: डायबिटीज उन साइलेट बीमारियों में से एक है, जो शरीर में दस्तक देने के बाद पता चलती हैं. यह एक लाइलाज बीमारी है, जिसके शरीर में घर कर जाने पर सिर्फ ​कंट्रोल किया जा सकता है. अब तक डायबिटीज की कोई सीधी दवा नहीं बनी है. हालांकि डायबिटीज को सही लाइफस्टाइल और खानपान के साथ बिना दवा के कंट्रोल में रखा जा सकता है. बड़े-बुजुर्गों के अलावा युवा भी अब डायबिटीज के शिकार हो रहे हैं.

हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए कुछ लोग डाइट लाइट फूड या लिक्विड डाइट को फॉलो करते हैं. हालांकि, अच्छी लाइफस्टाइल व हेल्दी डाइट के जरिए डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे पांच फूड्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप अपनी डाइट में शामिल कर इस गर्मियों में डायबिटीज कंट्रोल कर सकते हैं. चलिए जानते हैं…

टमाटर

गर्मी के सीजन में टमाटर का सलाद ज्यादा खाने की सलाह दी जाती है. टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है. यह शरीर में सेंसिटिविटी को बढ़ाने में मदद करता है जिससे आपके शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. साथ ही इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी काफी कम होता है. बता दें, सब्जियों और फलों का सेवन करने से शुगर लेवल बढ़ने की संभावना बेहद कम हो जाती है.

हरी बीन्स

हरी बीन्स में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी कम होती है, लेकिन फाइबर, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में होता है. इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है. साथ ही इसके सेवन से बॉडी के इंसुलिन स्तर में भी सुधार होता है.

खीरा

खीरा न सिर्फ, पानी का अच्छा सोर्स है, बल्कि से फाइबर से भी भरा होता है, जिसके कारण ये शरीर को हाइड्रेट रखता है. इसमें कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी कम होती है. हाई फाइबर के कारण ये कार्बोहाइड्रेट के पाचन को धीमा करता है. साथ ही ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है.

पत्तेदार सब्जियां

पत्तेदार सब्जियां हाई फाइबर से भरी होती हैं. फाइबर ब्लड सर्कुलेशन में शुगर के अब्जॉर्शन को कम करता है. जिससे ब्लड शुगर का लेवल कम होता है. पत्तेदार सब्जियों में मौजूद इंसुलिन के प्रोडक्शन को बढ़ाता है. ऐसे में डायबिटीज से पीड़ित लोगों को अपनी डाइट में पत्तेदार सब्जियां जरूर शामिल करना चाहिए.

जुकिनी

जुकिनी में फाइबर व विटामिन पाए जाते हैं. इसके सेवन से शरीर को भरपूर मात्रा में इम्यूनिटी मिलती है. कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के चलते शुगर मरीजों के लिए यह सब्जी अच्छा विकल्प है. इस सब्जी से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल रहता है.

(Disclaimer: यह लेख केवल आपकी जानकारी के लिए है. इस पर अमल करने से पहले अपने विशेषज्ञ डॉक्टर से परामर्श लें.)

यह भी पढ़ें: Teeth Caring Tips: इस देसी नुस्खे से मोती जैसे चमक उठेंगे आपके दांत, घर पर करें ट्राई!

Latest News

77 वां कान फिल्म समारोह, इतिहास में पहली बार दस भारतीय फिल्में आफिशियल सेलेक्शन में दिखाई जा रही है

Entertainment News: हालीवुड की मशहूर अभिनेत्री मेरिल स्ट्रीप ने फ्रेंच अभिनेत्री जुलिएट बिनोश और कैमिली कोटीन के साथ मंगलवार...

More Articles Like This