Weight Loss Tips: सर्दियों में भी तेजी से वजन होगा कम, बस रोजाना पिएं ये ड्रिंक्स

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Weight Loss Tips: वजन घटाने के लिए लोग घंटों जिम में पसीने बहाते हैं. इसके अलावा कई प्रकार के डाइट भी फॉलो करते हैं. बेशक इनसे वजन घटाने में मदद मिलती है. लेकिन, ठंडी के सीजन में वजन घटाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. आज के समय में बढ़ते वजन के कारण हर कोई परेशान है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की माने, तो मोटापा के कारण डायबिटीज, हृदय रोग जैसी कई जानलेवा बीमारियों का खतरा रहता है.

ऐसे में आपको इस मौसम में बढ़ते वजन को कंट्रोल करने के लिए डाइट में खास बदलाव करना चाहिए. वेट लॉस करने के लिए आप अपनी डाइट में कुछ खास ड्रिंक्स शामिल कर सकते हैं. इन्हें घर पर बनाना भी काफी आसान है. ऐसे में बिना देर किए चलिए जानते हैं, सर्दियों में वजन कम करने के लिए कौन-से ड्रिंक्स आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

ग्रीन जूस

पालक आयरन का समृद्ध स्रोत है. इसके साथ आप खीरा, सेब व नींबू का इस्तेमाल कर डिटॉक्स ड्रिंक बना सकते हैं. इससे वजन कम करने में काफी मदद मिलती है. इसे बनाने के लिए दो कप पालक, 1 खीरा, 2 सेब, 1 छिला हुआ नींबू, अदरक इकट्ठा करें. सभी सामग्रियों को अच्छी तरह धो लें, फिर खीरे और सेब को छोटे टुकड़ों में काट लें. सभी सामग्रियों को जूसर में डालें, इन्हें अच्छी तरह मिलाएं. इस ड्रिंक को पीने से वेट लॉस में मदद मिलती है.

चुकंदर का जूस

चुकंदर सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है. लोग अक्सर चुकंदर का उपयोग सलाद में करते हैं. आप अगर वजन घटाना चाहते है, तो चुकंदर का जूस आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. इसे बनाने के लिए चुकंदर, गाजर, सेब और नींबू लें. इन्हें धो लें और काट कर रख लें. इन सभी सामग्रियों एक साथ जूसर में डालें और इससे जूस तैयार करें. इसे रोजाना पीने से वजन कम करने में मदद मिल सकती है.

अनानास का जूस

अनानास का जूस पीने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिल सकती है. इसका जूस बनाने के लिए एक कप अनानास के टुकड़े, खीरा, अदरक को जार में डालकर जूस तैयार करें. इसमें नींबू का रस मिलाएं. इसे पीने से शरीर को ताजगी मिलती है, साथ ही वजन भी कम होता है.

स्ट्रॉबेरी का जूस

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर स्ट्रॉबेरी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. यह वजन घटाने में काफी मददगार है. इसका जूस तैयार करने के लिए एक कप स्ट्रॉबेरी, सेब और नींबू का टुकड़ा लें. सभी सभी फलों को धोकर टुकड़ों में काट लें. अब इन्हें जार में रख दें, जूस तैयार कर लें. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर यह जूस वजन कम करने के साथ पाचन के लिए बेहद फायदेमंद है.

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Latest News

Lok Sabha Election: पांचवे चरण की वोटिंग संपन्न, 675 प्रत्याशियों की किस्मत EVM में कैद

Lok Sabha Election 5th Phase Poll: लोकसभा चुनाव के पांचवें चरण के लिए आज मतदान हुए. देश के 8...

More Articles Like This