Real Vs Fake: पनीर के नाम पर आप तो नहीं कर रहे पाउडर का सेवन, ऐसे करें जांच

Must Read

Real Paneer Check: खाने में पनीर खाना किसको पसंद नहीं होता है. किसी भी विशेष अवसर पर पनीर बनाया ही जाता है. शाकाहारी व्यंजनों में पनीर का एक अपना प्रमुख स्थान है. ऐसे में पनीर खाने के लिए लोग ललाइत रहते हैं. वहीं, छोटे से लेकर बड़े किसी भी फंक्शन में पनीर का बनता ही है. इतना ही नहीं पनीर घर पर किसी भी विशेष अवसर पर बनता है. लेकिन, क्या हो जब आपको पता लगे कि जो पनीर आप खा रहे हैं वो मिलावटी है या नकली है. ऐसे में आपका होश उड़ना लाजमी है.

दरअसल, हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्यों कि पनीर भी मिलावटखोंरों की नजर से नहीं बचा है. मिलावटखोर, ज्यादा डिमांड को पूरा करने के लिए नकली पनीर तक तैयार कर दे रहे हैं. ऐसे में आज आपको हम बताने जा रहे हैं, कि वो कौन से घरेलु उपाय हैं जिनकी मदद से आप आसानी से घर में लाए पनीर की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ कुछ टिप्स को फॉलो करना होगा.

टुकड़े को मसलकर देखें
पनीर की शुद्धता की जांच करने के लिए आपको सबसे पहले पनीर का एक छोटा सा टुकड़ा हाथ में लेना है. इस पनीर के टुकड़े को मसल कर देखें. अगर पनीर टूटकर बिखरने लगे तो पनीर नकली है, क्योंकि इसमें मौजूद स्कीम्ड मिल्क पाउडर ज्यादा दबाव सहन नहीं कर सकता है, इसलिए मसलने पर बिखरने लगता है.

आयोडिन से करें जांच
पनीर की शुद्धता की जांच करने का दूसरा सबसे सही उपाय है कि आयोडिन के माध्यम से इसकी जांच की जाए. इसके लिए सबसे पहले पानी गर्म करें, अब पनीर के एक छोटे से टुकड़े को पानी में डाल दें. फिर आयोडिन की कुछ बूंदें डाले. अगर पनीर अपना रंग तुरंत बदलता है तो पनीर नकली है. इस प्रकार के पनीर को खाने से बचें.

टाइट नहीं होता है असली पनीर
आपको बता दें कि जो असली पनीर होता है वो टाइट नहीं होता है. जबकि मिलावटी पनीर टाइट लगता है. जब भी पनीर का सेवन करते समय आपको ऐसा लगे कि ये रबर के जैसे खींच रहा है या फिर कुछ देर रखने के साथ पनीर का टुकड़ा कुछ टाइट सा लग रहा है तो समझिए की वो पनीर का नकली और मिलावटी है.

यह भी पढ़ें-

एनसीआर की तरह बनारस बनेगा मेट्रो सिटी, जानिए क्या है नीति आयोग का पायलट प्रोजेक्ट

Latest News

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव की तीसरे चरण की पोलिंग संपन्न, जानिए कितने प्रतिशत पड़े वोट

Lok Sabha Election 3rd Phase Poll: देश में इस समय लोकतंत्र का महापर्व चल रहा है. लोकसभा चुनाव के...

More Articles Like This